Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संदिग्ध परिस्थितियों में जलने से इलाज के दौरान नाबालिग की मृत्यु

चंदौली, 30 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में चंदौली के सैयदराजा क्षेत्र में संदिग्ध परिस्थिति में जलने के कारण एक नाबालिक की मंगलवार को उपचार के दौरान मृत्यु हो गई ।
पुलिस अधीक्षक संतोश कुमार ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सैयदराजा कोतवाली क्षेत्र के वार्ड नंबर 12 में रविवार की को नाबालिग खालिद अंसारी संदिग्ध परिस्थितियों में जल गया था। खालिद को जिला अस्पताल ले जाया गया लेकिन हालत गंभीर देखते हुए उसे वाराणसी ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया था, लेकिन बीएचयू में बर्न यूनिट में बिस्तर खाली न होने कारण उसे वाराणसी के कबीर चौरा अस्पताल में भर्ती कराया गया।
उन्होंने बताया कि 16-17 वर्षीय खालिद ने पुलिस और डाक्ट्ररों तथा परिजनों को अलग-अलग बयान दिए । उसने पहले बताया कि मनराजपुर में चार युवकों ने उसे जलाया । बाद में कहा कि चार नकाबपोश लोगों ने खेत में ले जाकर मिट्टी का तेल डालकर जला दिया था। वाराणसी ले जाते समय साथ गये पुलिस उपनिरीक्षक को अलग बयान दिया था। परिजनों का कहना था कि कुछ युवक उससे जबरन श्री राम का नारा लगवाना चाहते थे और उन्होंने उसे जलाया। उन्होंने बताया कि खालदि के बयान के आधार पर पुलिस ने बताये गये तीनों स्थानों का निरीक्षण किया गया लेकिन वहां जलाने का कोई सबूत नहीं मिला। बाद में एक अखबार के हाॅकर दिनेश मौर्य ने बताया कि वह तड़के जब अखबार बांटने गया तो एक युवक घटना के दिन मजार से आग लगी हालत में निकला और हल्की बारिश के चलते आग बुझ गई थी।
श्री कुमार ने बताया कि पुलिस ने खालिद के बताये गये स्थान पर लगे सीसीटी कैमरों की फुटेज देखी को उन रास्तों से खालिद के आने-जाने का कोई फुटेज नहीं मिला। इसके अलावा मजार जाने वाले रास्ते पर लगे एक मकान पर सीसीटी फुटेज में वह सुबह पांच बजे के बाद जली अवस्था में दौड़ते हुए आता दिखाई दिया। उसके शरीर पर एक अण्डरवियर ही था। उन्होंने बताया कि संभावना है कि खालिद मजार पर जादू टोना करने जाता था और उसी क्रिया के दौरान कपड़ों आग लगने से वह जला है।
उन्होंने बताया कि खालिद की मां ने पुलिस को बयान दिया कि उसका बेटा अब नहीं रहा और वह झूठ नहीं बोलेगी। उसके बेटे से किसी ने जबरन जय श्रीराम का जबरन नारा नहीं लगवा था। कुछ लोगों के कहने पर परिवार के लोगों ने इस तरह का बयान दिया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूरे मामले की निष्पक्ष जांच के लिए चार टीमें गठित कर दी है । इस मामले की गहन छानबीन की जा रही है । साथ ही पुलिस पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए रखे हुए हैं और परिवार को भड़काने और सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित कर लिया गया है । उनके खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है ।
सं त्यागी
वार्ता
image