Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-उप्र वृक्षारोपण दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायतों, शहरी क्षेत्रों, वृक्षों की प्रजातिया, स्थलों और लाभार्थियों को चिन्ह्ति किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण लक्ष्य के आवंटन के अनुसार कार्यों का अनुश्रवण भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने वृक्षारोपण महाकुम्भ को अभियान के रूप में लेते हुए पूरी तैयारी समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि 09 अगस्त के दिन 22 करोड़ वृक्षारोपण महाकुम्भ के सम्बन्ध में व्यापक जनजागरूकता और जनसहभागिता सुनिश्चित किए जाने के लिए मीडिया प्लान भी तैयार कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में किसानों, नौजवानों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संगठनों, जनप्रतिनिधियों, स्थानीय निवासियों, राजकीय विभागों व सामाजिक संस्थाओं को जोड़ते हुए उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाए।
समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने इस अभियान के वृहद् प्रचार-प्रसार के लिए प्रिण्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया, सोशल मीडिया तथा अन्य विभागों के समन्वय एवं सहयोग के निर्देश देते हुए कहा कि वृक्षारोपण अभियान पर्यावरण एवं जल संरक्षण के लिए अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को एक जन आन्दोलन बनाया जाए।
उन्होंने नदियों के तटवर्ती क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण और तालाब खुदवाए जाने की व्यवस्था किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों के दोनों किनारों पर वृक्षारोपण अभियान की व्यापक कार्य योजना बनाई जाए। इस अभियान में पीपल, नीम, इमली, जामुन, अर्जुन, पाकड़, सागौन, शीशम, बरगद आदि प्रजातियों के वृक्षों को प्रमुखता से शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि जो पौधे लगाए जाएं, उनकी पूरी देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित हो। उन्होंने प्रदेश में 100 वर्ष से अधिक आयु के वृक्षों को चिन्ह्ति कर उन्हें ‘हेरिटेज ट्री’ के रूप में संरक्षित किए जाने के भी निर्देश दिए।
वृक्षारोपण महाकुम्भ की प्रगति और तैयारियों के विषय में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए बताया कि इसके लिए रणनीति तैयार कर ली गई है। लक्ष्य आवंटन के अनुसार अनुश्रवण किया जा रहा है। वन विभाग पौध आपूर्ति के नोडल विभाग और तकनीकी मार्गदर्शक के रूप में कार्य कर रहा है। विभागवार रोपित किए जाने वाले पौधों का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। लक्ष्यों के अनुसार गड्ढे खोदे जा रहे हैं, इनकी प्रगति सन्तोषजनक है।
त्यागी
जारी वार्ता
image