Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल सम्पूर्ति के तहत 741 योजनाएं निर्माणाधीन

लखनऊ, 05 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल सम्पूर्ति कार्यक्रम के तहत चालू वित्तीय वर्ष में 741 योजनाएं निर्माणाधीन है।
जिसके सापेक्ष 476 योजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से गत मई तक 26 योजनाएं पूरी की जा चुकी है।
राज्य के ग्राम्य विकास के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने सोमवार को यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल सम्पूर्ति कार्यक्रम वर्ष 2009 से भारत सरकार द्वारा त्वरित ग्रामीण पेयजल योजना को नया रूप देते हुए लागू किया गया था। यह योजना 50 प्रतिशत केन्द्र सरकार के सहयोग से संचालित की जा रही है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19 के शुरूआत में 1149 पाइप पेयजल योजनाएं निर्माणाधीन थी। सामान्य एवं गुणवत्ता प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं को पूरा किये जाने के लक्ष्य के सापेक्ष 512 योजनाएं पूरी कर ली गयी है। उन्होंने बतया कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल सम्पूर्ति कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्माणाधीन योजनाओं को निर्धारित अवधि में पूरा किये जाने के लिए निर्देश दिये गये है। साथ ही निर्माण कार्यों में पूरी तरह से मानकों का अनुपालन एवं गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिये गये है।
त्यागी
वार्ता
image