Friday, Apr 26 2024 | Time 23:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी वन दो अंतिम प्रयागराज

श्री योगी ने कहा, “हमने वन विभाग को कहा है कि 100 वर्ष से अधिक पुराने वृक्षों को हेरिटेज ट्री घोषित करके उनके कटान को पूरी तरह से निषिद्ध करने की व्यवस्था करें। प्रयागराज का अक्षयवट इनमें से एक है। इसी तरह से बाराबंकी में 5000 साल पुराना कल्पवृक्ष मौजूद है।”
इस बीच गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड की ओर से स्वप्निल डांगरेकर ने प्रयागराज में 66,000 पौधों के वितरण का विश्व रिकार्ड बनाए जाने की औपचारिक घोषणा की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा, “मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन और निगरानी में जहां 2017 में उत्तर प्रदेश में वन क्षेत्र 6-7 प्रतिशत था, पिछले दो साल में यह बढ़कर 9.1 प्रतिशत पहुंच गया है और इसे 2022 तक 15 प्रतिशत पहुंचाने का लक्ष्य हम हासिल करेंगे।”
श्री चौहान ने कहा, “वन विभाग के कर्मचारियों ने पूरे प्रदेश में ग्राम पंचायत स्तर पर माइक्रो प्लानिंग कर गांवों में जाकर किसानों की अपेक्षा पूछी और उसी आधार पर अपनी नर्सरी में 27 करोड़ पौधे तैयार किए। मुख्यमंत्री ने आकस्मिक निधि से 100 करोड़ रुपये देकर 27 करोड़ पौध तैयार करने का आदेश दिया था, उसी का परिणाम है आज इस स्तर पर वृक्षारोपण संभव हो सका।”
कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री ने पंडाल के निकट स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा लगाई गई चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस प्रदर्शनी में जिले के विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं द्वारा 1000 से अधिक पोस्टर, चित्र आदि लगाए गए।
कार्यक्रम में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रयागराज की सांसद रीता बहुगुणा जोशी, फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल, कौशांबी से सांसद विनोद सोनकर, जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह, महापौर अभिलाषा गुप्ता, प्रमुख सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव (पर्यटन) जितेंद्र कुमार, प्रमुख सचिव (नगर विकास) मनोज कुमार सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक पवन कुमार आदि मौजूद थे।
दिनेश त्यागी
वार्ता
image