Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं लागू करने में सभी पार्टर्नस दें सहयोग:डॉ़ मिश्रा

झांसी 14 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में स्वास्थ्य अपर निदेशक डॉ़ सुमनबाबू मिश्रा ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं देने के लिए सभी पार्टर्नस के बीच सहयोग की जरूरत को रेखांकित किया है।
यहां अपर निदेशक कार्यालय में बुधवार को डॉ़ मिश्रा और संयुक्त अपर निदेशक डॉ़ रेखारानी की अध्यक्षता में मण्डल स्तरीय पार्टनर्स की बैठक में गैर सरकारी संगठनों के साथ साथ अन्य सभी पार्टर्नस के बीच बेहतर समन्वय और सहयोग की आवश्यकता को रेखांकित किया गया। डॉ़ मिश्रा ने कहा कि जहां सुधार की जरूरत हो ,वहां अपर निदेशक कार्यालय में संबंधित अधिकारी से पत्र जारी करायें।
बैठक में उपस्थित सभी पार्टनर्स एनजीओ ने अपने अपने कार्य का प्रस्तुतीकरण दिया, जिसमें यूनिसेफ़ से आए प्रतिनिधि सुनील चौधरी ने बताया कि गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल कार्यक्रम के अंतर्गत बामौर ऐसा ब्लॉक है जहां सबसे ज्यादा कम वजन के बच्चों का चिन्हीकरण हो रहा है। इसी के साथ कुछ ब्लॉक ऐसे भी है जहां कार्यक्रम सुचारु रूप से नही चल पा रहा है। इसपर अपर निदेशक ने निर्देश दिया कि वह इनकी एक सूची बनाकर उपलब्ध कराये जिससे कि संबन्धित व्यक्ति को पत्र के माध्यम से निर्देश दिया जाए।
पीएसआई के प्रतिनिधि अशोक भारती ने बताया कि जनपद में पुरुष नसबंदी का ग्राफ पिछले वर्ष की अपेक्षा बढ़ा है, जहां पिछले वर्ष परिवार नियोजन पखवाड़ा में 20 पुरुषों ने नसबंदी करवाई थी वही इस बार पखवाड़ा में 40 पुरुषों ने नसबंदी करवाई है।
यूनिसेफ़ के पोषण कार्यक्रम के प्रतिनिधि संजय ने बताया कि ललितपुर महिला अस्पताल को पहले से ही बेबी फ्रेंडली हॉस्पिटल इनिशिएटिव के अंतर्गत पुरस्कृत किया जा चुका है, इस बार जालौन और झासी के जिला महिला अस्पताल को बेबी फ्रेंडली बनाने के लिए प्रयास किया जा रहे है। इस वर्ष के अंत तक उसमें भी बेहतर बदलाव की उम्मीद है।
सोनिया
वार्ता
image