Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेेश-लीड दिवस रक्षाबंधन योगी चार लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किसानों के कल्याण के लिए ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान)’ का शुभारम्भ किया है। प्रदेश के 01 करोड़ 56 लाख से ज्यादा किसानों को योजना के तहत लाभान्वित किया गया। एक लाख 78 हजार 168 मजरों का विद्युतीकरण किया गया है। लगभग 08 लाख स्ट्रीट लाइटों को ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइटों से बदला गया है। इससे 280 मिलियन यूनिट बिजली तथा 300 करोड़ रुपये प्रति वर्ष के राजस्व की बचत हो रही है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपराधमुक्त, भयमुक्त और अन्यायमुक्त वातावरण सृजित करने के लिए प्रतिबद्ध है। निराश्रित गोवंश के संरक्षण व समुचित रख-रखाव के लिए आश्रय स्थलों की व्यवस्था की गई है। साथ ही, एक योजना बनाकर लागू की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। प्रासाद योजना एवं रामायण सर्किट, बौद्ध सर्किट, हेरिटेज सर्किट एवं स्प्रिचुअल सर्किट आदि के माध्यम से पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। मथुरा, बरसाना, गोकुल के विकास के लिए ब्रज तीर्थ विकास बोर्ड के व्यापक परिणाम आने के बाद अयोध्या धाम, विन्ध्यवासिनी धाम, शुकतीर्थ, चित्रकूट धाम, नैमिषारण्य तीर्थ तथा देवीपाटन धाम के लिए भी विकास बोर्ड बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत दो वर्षों में कुछ नई योजनाएं लागू की गई है। जिलों की पहचान बनाने वाले परम्परागत और विशिष्ट उत्पादों की ब्राण्डिंग के लिए ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना इनमें से एक है। इससे प्रदेश के निर्यात की सम्भावनाओं को गति मिली है। प्रदेश के निर्यात में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वर्ष 2018-19 में प्रदेश से 01 लाख 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निर्यात किया गया है। इस प्रकार 01 वर्ष में इसमें 25 हजार करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बेटियों से होने वाले भेद-भाव को समाप्त कराने तथा बेटियों को उनका हक दिलाने के लिए ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना संचालित की है। इससे प्रेरित होकर प्रदेश सरकार शीघ्र ही ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना‘ का शुभारम्भ करने जा रही है। इस योजना के तहत बालिका के जन्म से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने तक अलग-अलग चरणों में उसे आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
त्यागी
जारी वार्ता
image