Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मिलावटखोंरों के खिलाफ सरकार की मुहिम जारी

देवरिया, 17 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश में देवरिया के जिला सुरक्षा खाद्य अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय ने दावा किया है कि मिलावटखोरों के खिलाफ उनके विभाग की मुहिम जारी है और उच्च गुणवत्ता की खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना उनकी प्राथमिकता है।
श्री पाण्डेय ने शनिवार को “यूनीवार्ता” से कहा कि बाजार में बिक रहे खाद्य पदार्थों की शुद्धता एवं गुणवत्ता को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि मिलावटी सामानों को बेचने से बचें। जांच के दौरान अशुद्ध अथवा मिलावटी सामान पाए जाने पर दुकानदार के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी। उपभोक्ताओं का आह्वान करते हुये उन्होने कहा कि अगर कहीं मिलावटी सामान बिकता है तो उसकी जानकारी विभाग को देकर इस मुहिम में सहयोग दें।
उन्होने बताया कि अप्रैल से जुलाई माह तक एडीएम प्रशासन के अदालत में मिलावटी खाद्य पदार्थों के 49 मामलों में निर्णय आने के बाद 11 लाख 65 हजार 600 रूपये अर्थ दण्ड वसूला गया है। इसी तरह से मिलावटी खाद्य पदार्थों के 45 मामले दीवानी न्यायालय में विचाराधीन हैं। इसी तरह लखनऊ से आई मोबाइल टीम ने यहां 14,15,16 अगस्त तक जिले में 86 खाद्य पदार्थ मामलों की जांच की 21 मामलों में मामूली मिलावट के मामले सामने आये हैं।
इस वित्तीय वर्ष में विभाग ने 50 नमूनों को एकत्र कर उन्हें जांच के लिये भेजा गया था जिसमें से 43 में मामूली मिलावट की रिपोर्ट आई है। इनमें से दो नमूने दाल और सांस के रिपोर्ट को स्वास्थ्य के द्रष्टिकोण से हानिकारक बताया गया है। विभाग रिपोर्ट आने के बाद इनके खिलाफ अदालती कार्रवाई के लिए अग्रसर है।
सं प्रदीप
वार्ता
image