Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: भूख हड़ताली छात्रों की समस्याएं जानने पहुंचे आला अधिकारी

झांसी 23 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के बरूआसागर स्थित नवोदय विद्यालय में विभिन्न मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे बच्चों की समस्याओं के बारे में जानने के लिए शुक्रवार को आला अधिकारी पहुंचे।
जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने गुरूवार से विद्यालय परिसर में भूख हड़ताल पर बैठे बच्चों से बात की और उनकी समस्याओं को समझा । इतना ही नहीं जिलाधिकारी ने मौके पर स्कूल में विभिन्न तरह की व्यवस्थाओं ,छात्रों को मिलने वाले भोजन और पठन पाठन से जुड़ी दूसरी समस्याओं को जानने के लिए विद्यालय का निरीक्षण किया और समझाबुझा कर छात्रों की भूख हडताल समाप्त करायी। पूरे मामले पर छात्रों से बात करने के बाद उन्होंने कहा कि यहां पर कुछ दिनों काफी शिकायतें थे। छात्रों ने विद्यालय में दिये जाने वाले खाने और शिक्षकों द्वारा उनके साथ अभद्र व्यवहार करने की शिकायतें की गयी ंहै।
उन्होंने कहा कि मुझे जांच में पता चला है कि यहां छात्र और शिक्षिकों के बीच संवाद की कमी है। इसके अलावा कई अन्य अनियमितताएं भी हैं । छात्रों को कुछ किताबें बांटी जानी थी लेकिन बंटी नहीं हैें। विद्यालय में साफ नजर आ रहीं खामियों की जांच के लिए मुख्य विकास अधिकारी(सीडीओ) की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया जिसमें झांसी के उपजिलाधिकारी के अलावा वित्त के एक सीडीओ रहेंगे साथ ही पीडब्लयूडी के एक एक्सीयन को यहां भेजा जा रहा है। यह समिति पता लगायेगी कि विद्यालय में किस किस तरह की समस्याएं हैं,पठन पाठन से जुड़ी क्या समस्या है और इनका समाधान कैसे हो।
उन्होंने साफ तौर पर कहा कि बच्चों ने विद्यालय की मैस के इंचार्ज राकेश सिंह पर खाने पीने की घटिया दर्जे की सामग्री मुहैया कराने के गंभीर आरोप लगाये जिसके बाद वर्तमान मैस इंचार्ज को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है और उनके स्थान पर बच्चों ने जिसपर मैस इंचार्ज के रूप् में अच्छा काम करने का भरोसा जताया उन्हीं को यह जिम्मेदारी दी जा रही है। श्री अवस्थी ने बच्चों को आश्वस्त किया कि उनको डरने की कोई जरूरत नहीं है । मेरे इस दौरे के बाद विद्यालय प्रशासन की ओर से उनके खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जायेगी क्योंकि उन्होंने कोई गैर कानूनी काम नहीं किया है।
जिलाधिकारी ने विद्यालय प्रशासन को भी आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन यहां की समस्याओं को दूर करने का लगातार प्रयास करेगा और अगले दस दिनों में छात्रों की मुख्य समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जायेगा।
सोनिया
वार्ता
image