Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योग इंडिया अभियान के तहत लोग सीखेंगे स्वस्थ रहने के गुर

झांसी 27 अगस्त (वार्ता) पूरे देश में 29 अगस्त से शुरू किये जा रहे “ फिट इंडिया ” अभियान के तहत अस्पतालाें में मरीजों के तीमारदारों के साथ साथ आम लोगों को भी योग की मदद से फिट रहने के लिए तैयार किया जायेगा। इसके तहत आयोजित कार्यक्रमों को जन जन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी एएनएम और आशा को सौंपी गयी हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए झांसी के स्वास्थ्य स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमओ) सुनील प्रकाश ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश सचिव वी के हेकाली प्रदेश सचिव वी हेकाली झिमोमी ने महानिदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं), महानिदेशक (परिवार कल्याण) समेत सभी मंडलीय अपर निदेशक, मुख्य चिकित्साधिकारी, चिकित्साधीक्षकों को भेजे पत्र में कहा है कि शारीरिक स्वस्थ्यता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य में पूरे देश में 29 अगस्त से फिट इंडिया अभियान शुरू किया जा रहा है। सभी जिला पुरूष व महिला अस्पताल, संयुक्त चिकित्सालयों, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा सब सेंटरों में आयोजित होगा। इसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशों के अनुसार सजीव प्रसारण होगा। उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छ रहने और आसपास सफाई रखने की शपथ दिलाई जाएगी। योग के माध्यम से स्वस्थ्य रहने के गुर सिखाए जाएंगे।
संगोष्ठी आदि की मदद से लोगों को अपनी और अपने परिवार की सेहत के प्रति सजग रहने के टिप्स दिए जाएंगे। अभियान को सफल बनाने के लिए यह जानकारी आम जनमानस तक पहुचाने की जिम्मेदारी आशा और एएनएन को सौंपी गई है।
इस बाबत डा. प्रकाश का कहना है कि सचिव का पत्र मिलने के बाद जिला अस्पताल समेत सभी चिकित्साधीक्षकों/प्रभारियों को दायित्व सौंपे गए हैं। आशा और एएनएम को गांव-गांव लोगों से संपर्क कर अभियान की जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं।
सोनिया
वार्ता
image