Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दो समुदायों के बीच विवादित मजार को कराया जायेगा ध्वस्त

महोबा 08 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के चरखारी क्षेत्र में दो समुदायों के बीच विवाद की जड़ बनी एक कथित फर्जी मजार को जांच उपरांत ध्वस्त कराया जाएगा।

प्रभागीय वन अधिकारी रामजी राय ने रविवार को बताया कि सालट गांव में वन विभाग की भूमि पर पिछले कुछ समय मे स्थापित करायी गयी पीर बाबा की मजार की प्राचीनता तथा उसके ऐतिहासिक महत्व की जांच कराई जा रही है। ग्रामीणों द्वारा दिये गए बयानों में इसे एक दशक के भीतर निर्मित होना बताया गया है। रविवार को वन अधिकारियों की टीम ने मौके का निरीक्षण किया था जिसमे मजार को नव निर्मित बाउंड्री वाल से घेरे जाने की बात स्पष्ट हुई।

वन अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर क्षेत्रीय भाजपा विधायक ब्रजभूषण राजपूत ने जिलाधिकारी को पत्र देकर चरखारी विधान सभा क्षेत्र में फर्जी मजारों के नाम पर सरकारी जमीनों पर कब्जा करने के चल रहे गोरखधंधे की जांच कराने और कथित फर्जी मजारों को ध्वस्त कर जमीन मुक्त कराने की मांग की थी। सालट गांव में स्थित मजार के विवादित होने का मामला 31 अगस्त को उस समय सामने आया था । जब उर्स के उपरांत आयोजित भंडारा में वितरित किये गए प्रसाद में मांस मिलाकर ग्रामीणों का धर्म भ्रष्ट कर दिए जाने पर विवाद खड़ा हो गया था। मामले के तूल पकड़ने पर ग्रामीणों द्वारा पंचायत की गई थी। बाद में विधायक ब्रजभूषण राजपूत की पहल पर प्रकरण में उर्स के आयोजक समुदाय विशेष के 43 लोगों के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मुकदमा भी पंजीकृत किया था। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सं सोनिया
वार्ता
image