Friday, Apr 26 2024 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जालौन:नदियों का जलस्तर फिर बढने से बढ़ने लगी लोगों की परेशानियां

जालौन 14 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में यमुना और बेतवा नदी का जल स्तर दोबारा बढ़ने से स्थानीय नागरिकों के सामने जीवन के साथ साथ खरीफ की फसल के पूरी तरह से बरबाद होने का संकट खड़ा हो गया है।दूसरी ओर प्रशासन बाढ़ जैसे किसी भी हालात से निपटने का दावा तो कर रहा है लेकिन लोगों के बीच बरबादी की डर तेजी से पैर पसार रहा है।
जिलाधिकारी डॉक्टर मन्नान अख्तर ने शनिवार को बताया कि जनपद जालौन की एक सीमा पर यमुना नदी प्रवाहित होती है तथा दूसरी ओर बेतवा । अधिक वर्षा होने के कारण तथा बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण विगत अगस्त माह में बेतवा और यमुना दोनों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था जिसके कारण जनपद के नागरिकों को भारी परेशानी का सामना तो करना ही पड़ा था साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में वही गई खरीफ की फसल को भी भारी क्षति पहुंची थी, जिसका सर्वे करवाया जा रहा था । जनपद को अभी भी बाढ़ से राहत मिलने की संभावना नहीं बन पा रही है और पिछला जलस्तर कम हुए पूरा एक माह भी नहीं बीता था अब पुनः बेतवा एवं यमुना नदी का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है जिसके कारण कई ग्राम पंचायतों का संपर्क मुख्यालय और तहसील मुख्यालय से कट गया है ।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रभावित तहसीलों के उप जिलाधिकारियों को बढ़ते जल स्तर पर पूरी तरह नजर रखने के लिए कहा गया है जनपद की सभी बाढ़ चौकियां सक्रिय कर दी गई हैं तथा राजस्व कर्मियों को अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों में रहने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं । केंद्रीय जल आयोग कार्यालय बेतवा मोहाना प्रभारी हीरालाल ने बताया कि बेतवा नदी में खतरे का निशान 122 दशमलव 64 मीटर पर एक स्थापित है और वर्तमान में बेतवा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के नजदीक पहुंचने की पूरी आशंका बनी हुई है इसी तरह केंद्रीय जल आयोग कार्यालय कालपी प्रभारी रूपेश ने बताया की यमुना नदी कालपी में खतरे का निशान 108 मीटर पर स्थापित है तथा वर्तमान समय में यमुना नदी का जलस्तर 106 मीटर पार कर चुका है तथा जलस्तर लगभग 6 से 7 सेंटीमीटर प्रति घंटे के हिसाब से वृद्धि हो रही है।
जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि बाढ़ खत्म होने के बाद प्रभावित क्षेत्रों में राजस्व कर्मियों को भेज कर क्षति का आकलन सर्वे करवाकर किया जाएगा तथा पूरी रिपोर्ट शासन को भेजकर क्षतिपूर्ति करवाई जाएगी।
सं सोनिया
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image