Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी के ‘जन्मदिन मेगा सेवा शिविर’ में सैंकड़ों लोगों ने लिया लाभ

वाराणसी,16 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन पर आयोजित सेवा सप्ताह के तीसरे दिन सोमवार को दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के मैदागिन में आयोजित ‘मेगा सेवा शिवर’ में बड़ी संख्या में लोगों ने केंद्र एवं राज्य सरकार की जनहित एवं जनकल्याणकारी योजनाओं लाभ लिया।
उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 नीलकंठ तिवारी एं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश के सह प्रभारी सुनील ओझा ने दीप प्रज्वलित कर शिविर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने भारत माता, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पं दीन दयाल उपाध्याय के चित्रों पर माल्यापर्ण किया।
श्री तिवारी ने कहा कि श्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सात दिन के इस सेवा सप्ताह के कार्यक्रम में अलग-अलग दिन विभिन्न योजनाओं और शिविर के माध्यम से लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएं आमजन को सर्व सुलभ हो और वंचितों को योजनाओं का लाभ मिले, इस दृष्टि से इस मेगा शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में देश नये भारत के निर्माण की और अग्रसर है।
श्री ओझा ने कहा कि इस देश में गरीबों, पिछडों, दलितों के लिए पांच साल में जो योजनाएं आयी हैं, वो आमजन को स्पर्श करने वाली हैं और सभी योजनाओं से लोग लाभान्वित हो रहे हैं। आज यहां सभी लाभार्थियो को सीधे लाभ पहुंचाने की दृष्टि से यह शिवर लगाया गया है। इस
डॉ तिवारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से एक करोड़ 18 लाख भेजा। अपने बैंक खातों में धन राशि पहुंचने की सूचना ‘एसएमएस’ के माध्यम से पाकर फूले नही समां रहे थे।
उन्होंने विधान सभा क्षेत्र वाराणसी दक्षिणी, उत्तरी एवं कैंट के 128 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना, रोजगार योजना एवं वृद्धा पेंशन योजना के तहत एक करोड़ 18 लाख की धनराशी उनके खाते में भेजी। श्री ओझा एवं डा तिवारी ने सभी लाभार्थियों को योजना से संबन्धित प्रमाण पत्र वितरित किए। इनमें आवास योजना के तहत प्रति लाभार्थी को 1.5 लाख, एवं रोजगार योजना के तहत 2 लाख की धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी गयी।
पोषण अभियान के तहत बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को पोषक खाद्य पदार्थों से भरी टोकरी श्री ओझा एवं राज्यमंत्री डॉ तिवारी के भेंट किया।
डॉ0 तिवारी ने पांच कुपोषित बच्चों को गोद लिए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन कुपोषित बच्चों का इलाज कराकर उनके खानपान, कपड़ा एवं शिक्षा आदि की उनके द्वारा पूरी व्यवस्था की जाएगी। इस अवसर पर श्री ओझा कुछ अन्य नेताओं ने भी एक-एक कुपोषित बच्चों को गोद लिया।
प्रदेश के स्टांप एवं पंजीकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल एवं कैंट के विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने भी मेगा शिविर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मौके पर मौजूद लाभार्थियों से वार्ता की तथा विभागीय स्टॉलों पर उपस्थित कर्मियों से अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किए जाने का भी निर्देश दिया।
शिविर में समाज कल्याण विभाग, महिला एवं बाल कल्याण विभाग, पिछडा वर्ग कल्याण विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, जिला उद्योग विभाग, श्रम विभाग, परिवहन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला शहरी विकास प्राधिकरण, वाराणसी विकास प्राधिकरण, सम्पूर्ण बैंक समाधान, वाराणसी नगर निगम, कुम्हारी कला बोर्ड आदि के स्टॉल लगाये गए थे। ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म-मृत्यु पंजीकरण, ओडीओपी योजना सं संबंधित स्टॉलों पर भारी लोगों की भीड़ उमड़ी।
इस अवसर पर आयुष्मान भारत योजना के तहत 950 लोगों द्वारा पंजीकरण के लिए आवेदन लिया गया। प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना अंतर्गत 750 लाभार्थियों द्वारा अपना पंजीकरण के लिए आवेदन प्राप्त हुए। वृद्धा पेंशन के 145, विधवा पेंशन के 19, विकलांग पेंशन के 6 लोगों द्वारा पंजीकरण के लिए आवेदन दिये गए।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
image