Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश से जनजीवन प्रभावित

लखनऊ, 26 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों के साथ पूर्वी जिलों में बृहस्पतिवार को हुई जोरदार बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा ।
गुरुवार सुबह से हो रही बारिश के चलते लखनऊ के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने शुक्रवार कल सभी स्कूलों में आवकाश रखने के निर्देश दिये हैं।
मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे तक लनखनऊ 45 मिमी बारिश हो चुकी है और यह सिलसिला अभी जारी है। उन्होंने कहा कि अभी अलगे दो दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बारिश अधिकांश स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश हो रही है।
उन्होंने बताया कि सबसे अधिक बारिश रायबरेली (फुरसगंज) में 89.6 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा बलिया में 31.2 मिमी, सुल्तानपुर में 28.2 मिमी, इलाहाबाद में 22.3 मिमी, गोरखपुर में 21.8 मिमी,वाराणसी और बस्ती में 16.4 -16.4 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा बाराबंकी,कानपुर,उन्नाव, कन्नौज, हमीरपुर ,बांदा,झांसी,आगरा, इटावा समेत अन्य इलाकों में हल्की बारिश होने की सूचना है। बारिश के चालते लखनऊ का अधिकतम तापमान सामान्य से आठ कम 25.02 जबकि न्यूनतम मापमान 23.09 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकांश स्थानों तापमान तीन से आठ डिग्री नीचे दर्ज किया गया है। सबसे कम तापमान 20.5 हरदोई में दर्ज किया गया जो सामान्य से चार कम रहा जबकि अधिकतम 33 डिग्री जो सामान्य से एक अधिक रहा।
लखनऊ में आज सुबह से हो रही बारिश के कारण नीचले इलाको में पानी जमा होने से लोगों को परेशानी उठानी
पड़ रही है। बारिश के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों को काफी दिक्कत हुई। बारिश के कारण बाढ़ प्रभावित प्रयागराज,वाराणसी,बलिया, मिर्जापुर, हमीरपुर आदि इलाकों में लोगों को परेशानी हो रही है।
मौसम विभाग के अनुसा अलगे 48 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में समेत राज्य में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी।
त्यागी
वार्ता
image