Friday, Apr 26 2024 | Time 08:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पुन: जारी उत्तर प्रदेश-परिषद गांधी तीन लखनऊ

परिषद के विशेष सत्र में अपने विचार व्यक्त करते हुये ओद्यौगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि वर्ष 2017 में जब हम उद्योग पालिसी लेकर आये थे, उसके साथ हर सेक्टर की अलग-अलग डिमांड और आवश्यकता को ध्यान में रखा गया था और 21 अलग-अलग सेक्टर की पालिसी हमने बनाई, टेक्सटाइल, सिविल एविऐशन की पालिसी बनाई। प्रधानमंत्री का सपना था कि हवाई चप्पल पहनने वाले व्यक्ति को भी हम हवाई यात्रा करायेंगे लेकिन यह कैसे होगा।
उन्होंने कहा कि 30 साल पहले जब कोई व्यक्ति हवाई यात्रा पर जाता था तो लोग उसे फटी आंखों से देखते थे कि कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति जा रहा है। आज आम आदमी के लिये हवाई यात्रा की व्यवस्था कर रहे है जिससे 2500 रूपये में
हवाई यात्रा हो सके। यह हम डोमेस्टिक फलाइट की बात कर रहे है। इंटरनेशनल फलाइट की जहां तक बात है, कुशीनगर में बौद्ध सर्किट पूरी दुनिया में मशहूर है, वहां कोरियन, जापानी, श्रीलंकाई नागरिक आते है जो भगवान बुद्ध के अनुयाई है। कुशीनगर में हमारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। एनसीआर के विकास की बात करते हैं, तो नोएडा सामने आता है, दिल्ली आने के बाद नोएडा आना बहुत कठिन माना जाता था। लेकिन हम अब जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना रहे
है। जो इस देश का सबसे आधुनिक और महत्वपूर्ण एयरपोर्ट होगा।
इस अवसर पर शिक्षक दल के जगवीर किशोर जैन ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जन्म जयंती सम्पूर्ण देश के साथ हम भी अपना एक स्वर मिला रहे हैं। मैं इसके लिये उनको हृदय से आभार और
धन्यवाद देता हॅू। आपके हस्तक्षेप में और हमारे नेता सदन के प्रयास से अगर विपक्ष भी महात्मा गांधी के बताये रास्ते पर चलकर अगर सदन में उपस्थित रहते तो इससे दो महापुरुषों की जयंती की गरिमा भी बढ़ती और सदन की भी, साथ साथ हम सब गौरवान्वित होते।
महात्मा गांधी ने सत्याग्रह का भी रास्ता बताया था, उस रास्ते पर चलकर विपक्ष के सदस्य भी यहां आते तो
निश्चित रूप से दोनों महापुरुषों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होती। आज जिन बिन्दुओं पर हम चर्चा कर रहे है, लेकिन हमें इस बात पर गम्भीरता से विचार करना होगा कि देश को महात्मा गांधी ने आजादी दिलाई, लेकिन उनकी ही निमर्मतापूर्वक हत्या कर दी गयी। महात्मा गांधी ने जिन सिद्धांतों पर चलकर अपना जीवन अर्पित कर दिया, उन पर आज भी नहीं चल पा रहे है। आज इन दोनों महापुरूषों को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये उनसे कुछ शक्ति ऐसी चाहता हूॅ कि हम उनके बताये रास्तों पर चल सकें।
भाजपा के डा0 यज्ञदत्त शर्मा ने कहा आज का विषय बहुत महत्वपूर्ण है, गंभीर है जिस पर आज हम चर्चा कर रहे
है। यहां सवाल यह खड़ा होता है कि गांधी जी के सिद्धांत और आदशों को गांधीवाद कहा जाता था, वे वाकई इस देश में विद्यमान हैं, महत्वपूर्ण है, लोगो द्वारा स्वीकार्य हैं या नहीं। मुझे ये लगता है कि इस कमी को देखते हुये ही यह गोष्ठी आयोजित की गयी है। मैं एक बार अहमदाबाद गया था, वहां साबरमती आश्रम जाकर दर्शन करना चाहता था, टैम्पो करके गया, तो उसने साबरमती आश्रम के बजाय आशाराम बापू के आश्रम ले गया क्योंकि टैम्पोवालों को आशाराम बापू के आश्रम की ज्यादा जानकारी थी, वहां पहुंचा तो द्वार पर लाठी लेकर खड़े थे, मैं देखकर आश्चर्यचकित रह गया कि अहिंसा के पुजारी के यहां लाठी लेकर क्यों खड़े हैं। तो पता चला कि यह आशाराम का आश्रम है साबरमती के किनारे और साबरमती के किनारे ही माहात्मा गांधी का आश्रम है।
उन्होंने कहा कि मैं इस संदर्भ में इस बात की चर्चा कर रहा था कि आशाराम बापू तो बीस साल की सजा में जेल में हैं और महात्मा गांधी जी ब्रहमचर्य का पालन करते थे, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भी दर्जनों पत्र लिखकर कहा कि बापू
आप गलत कर रहे हैं, इससे बड़ा गलत संदेश जा रहा है।
इस मौके पर मंत्री जय कुमार जैकी जी ने कहा कि जहां तक मुझे पता है कि स्वतंत्र भारत में यह प्रथम अवसर
होगा जब किसी महापुरूष की जयंती पर उनके विचारों, आदशों व नीतियों तथा संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा एजेण्डा 2030 के तहत निर्धारित सतत् विकास के 16 लक्ष्यों को पूर्ण किये जाने की दिशा में राज्य सरकार की भूमिका, अद्यतन प्रगति एवं भावी रणनीति पर अनवरत् चर्चा के लिए विशेष सत्र की बैठक आहूत की गयी है।
उन्होंने कहा कि गांधी जी ने एक आजाद और आत्मनिर्भर भारत का सपना देखा था और यह सपना केवल किसी सैद्धांतिक या दार्शनिक बुनियाद पर नहीं खडा किया गया था। यह एक व्यवहारिक परियोजना जैसी थी, उनके विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं जितने उनके समय में थे। चाहे वह शिक्षा हो, ग्राम विकास हो, कौशल विकास हो, पर्यावरण
की सुरक्षा हो या पशुधन विकास। गांधी जी एक आत्मनिर्भर समाज, एक आत्मनिर्भर देश की परिकल्पना
करते थे। गांधी जी के भारत का मतलब था एक ऐसा भारत जहां सभी धर्मपंथों, क्षेत्रों, भाषाओं और जातियों के लोग, समानता, बंधुत्व और मानवीय गरिमा की भावना से ओत-प्रोत होकर राष्ट्र के निर्माण में भागीदार हों।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image