Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-परिषद गांधी चार अंतिम लखनऊ

विधान परिषद में अपने विचार व्यक्त करते हुये निर्दलीय समूह के चेतनारायण सिंह ने कहा कि 70 सालों में लोगों
ने कोई ऐसी व्यवस्था नहीं दी। जिससे लोग बाहर शौच करने के बजाय अपनी जगह पर अपने पास शौच करने का
काम कर सके लेकिन यह काम अब जाकर हुआ है। स्वच्छता का संबंध मैंने स्वास्थ्य मंत्री से कहा आप उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों को अच्छी तरह से जानते है और आज से आठ दस सालों से लेकर पिछले दो सालों तक एक बीमारी थी जिसका नाम सुनते ही जैसे 1957-58 में हम लोग घबरा जाते थे सुनते थे कि टीबी हो गयी तो हम समझाते थे कि यह दो चार दिन का मेहमान है वैसे ही मस्तिष्क ज्वर हो गया उसका अंग्रेजी नाम जैपानीज इन्सैफटाईटिस।
उन्होंने कहा कि पिछले दो सालों के आंकड़े बताते है कि पिछले पांच सालों में पचास हजार से ज्यादा बच्चे इस रोग से मरे है लेकिन दो सालों में क्या हुआ अस्पताल भी उतने ही है उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभाव जो पड़ा वह स्वच्छता का प्रभाव पड़ा कि वहां के गांव गली और घर स्वच्छ हो गये जो कारण था वह अपने आप समाप्त हो गया। उन्होंने कहा कि हम सभी अपने आसपास साफ-सफाई रखेंगे तो बीमार भी नहीं होंगे।
निर्दलीय समूह के उमेश द्विवेदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि आपने मुझे गांधी जी की 150वी जयंती पर बोलने का अवसर दिया। निश्चित तौर पर लम्बा समय हो गया, 150 साल के बाद गांधी जी के मार्गदर्शन के लिये तरोताजा होकर के विचार करने एवं प्रकाश डालने का अवसर मिला, धन्य है हमारे बापू, उनके बारे में लिखा गया है कि चल पड़े
जिधर डगमग में चल पड़े कोटि पर, उनके साथ ही लाल बहादुर शास्त्री जी की जंयती है हम दोनों महापुरूषों को शत- शत नमन करते है। आज हम गांधी जी को याद करने के लिये खड़े हुये है वह गाया करते थे राघुपति राघव राजाराम पतित पावन सीताराम ईश्वर अल्लाह तेरे नाम सबको सम्मति दे भगवान, उन्होंने किसी व्यक्ति विषेश के लिये दुआ नहीं मांगी, सबके लिये मांगी। आज हम लोग आजाद है ऐसे में आज उनका नाम न लिया जाये, उनको याद करने के लिये हम लोग यहां पर बैठे है। जिन लोगों ने भी इसका आयोजन किया है उनको भी हमारा शत-शत नमन है।
विधनमंडल दल का विशेष सत्र अभी जारी है और गुरुवार रात 11 बजे तक जारी रहेगा।
त्यागी
वार्ता
image