Friday, Apr 26 2024 | Time 23:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अवैध स्प्रिट की आपूर्ति करने वाले गिरोह का इनामी सरगना गिरफ्तार

लखनऊ,06 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में दूसरे राज्यों से अवैध स्प्रिट की आपूर्ति करने वाले गिरोह के सरगना इनामी अपराधी ज्ञानेन्द्र सिंह उर्फ मतोले सिंह को कानपुर नगर से गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने आज शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों रायबरेली और अमेठी से अवैध शराब की फैक्ट्रियों का पर्दाफाश किया गया था। उस दौरान पकड़े गये आरोपियों ने पूछताछ पर बताया था कि ज्ञानेन्द्र सिंह बड़ा गिरोह संचालित कर हरियाणा,पंजाब राज्याें से स्प्रिट को अवैध
तरीके से पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आपूर्ति कराता है।
उन्होंनेे बताया गिरोह सरगना काे पकड़ने के लिए एसटीएफ के विभिन्न टीमों को लगाया गया था। इसी क्रम में रविवार को सूचना मिली अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध स्प्रिट की तस्करी करने वाले गिरोह का सरगना एवं बाबूपुरवा कानपुर नगर दर्ज कराये गये मामले में वांछित 25 हजार रुपये का इनामी वांछित ज्ञानेन्द्र सिंह उर्फ मतोले झकरकटी बस स्टैण्ड पर खड़ा है जो कहीं जाने की फिराक में है।
श्री मिश्र ने बताया कि सूचना पर कानपुर एसटीएफ के उप निरीक्षक मनोज कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में एक टीम बताये गये स्थान पर पहुंची और इनामी गिरोह सरगना ज्ञानेन्द्र सिंह को दबोच लिया। पूछताछ पर उसने बताया कि वह अम्बाला व पानीपत (हरियाणा) स्थित डिस्टिलरियों से राजेश नाम के व्यक्ति द्वारा अरूणाचल प्रदश, के नाम पर फर्जी दस्तावेज तैयार कर माल निकलवाया जाता है और उसे रायबरेली, अमेठी, कानपुर, सुलतानपुर, फतेहपुर, उन्नाव,बाराबंकी आदि जिलों में स्प्रिट से अवैध शराब बनाने वाले कारोबारियों को इसकी सप्लाई करता था, इसकी एवज में 5000-6000 लीटर की एक खेप में लगभग 70-80 हजार रूपये का फायदा होता है।
उन्हाेंने बताया कि गिरफ्तार आरोपी को बाबपुरवा थाने में दाखिल करा दिया। आगे की विधिक कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।
त्यागी
वार्ता
image