Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जारी रहेंगी होमगार्डस की सेवायें : उप्र सरकार

जारी रहेंगी होमगार्डस की सेवायें : उप्र सरकार

लखनऊ, 24 अक्टूबर (वार्ता) रोशनी के त्योहार दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस के मददगार होमगार्डस की सेवायें जारी रखने की खुशखबरी सुनायी है।

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने गुरूवार को कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था के मद्देनजर होमगार्ड स्वयं सेवकों की सेवाये जारी रहेंगी। गृह विभाग के बजट से भुगतान के आधार पर मौजूदा व्यवस्था आगामी आदेश तक जारी रहेगी। उन्होने कहा कि होमगार्डस विभाग में उपलब्ध बजट की सीमा तक सभी होमगार्डस की ड्यूटी लगायी जाये।

गौरतलब है कि पिछली 12 अक्टूबर को पुलिस विभाग ने एक फरमान जारी कर 25 हजार होमगार्ड की सेवायें लेने से मना कर दिया था। होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान ने हालांकि आश्वासन दिया था कि वे इस बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात करेंगे।

अपर पुलिस महानिदेशक बीपी जोगदंड ने इस सिलसिले में एक आदेश जारी कर कहा था कि कानून-व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस विभाग में रिक्तियों के सापेक्ष 25000 होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई थी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 28 अगस्त को हुई बैठक में इस ड्यूटी को समाप्त करने का निर्णय लिया गया था। इसी क्रम में पुलिस मुख्यालय प्रयागराज की ओर से आदेश जारी कर होमगार्ड की तैनाती तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई थी।

गौरतलब है कि होमगार्डों को पहले 500 रुपये का रोजाना भत्ता मिलता था, जिसे उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद 672 रुपये कर दिया गया था। इससे उत्तर प्रदेश पुलिस के बजट पर असर पड़ रहा था। होमगार्डों की तय मासिक तनख्वाह नहीं होती है और ड्यूटी के दिनों के आधार पर मानदेय दिया जाता है।

प्रदीप

वार्ता

image