Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-हनुमान जयंती दो अंतिम प्रयागराज

प्रयागराज में हनुमान जयन्ती पर लोग हनुमान मंदिर में दर्शन जाते है। कुछ लोग व्रत भी धारण कर बड़ी उत्सुकता और जोश के साथ समर्पित होकर इनकी पूजा करते है।
बंधवा स्थित लेटे हनुमत लला की वेद पाठी ब्राह़्मणों द्वारा षोड्षोपचार पूजन किया गया। दूध, दही, घी,शहदऔर पंचामृत से हनुमत लला काे स्नान कराया गया। परंपरानुसार श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी से सोने-चांदी के आभूषण से भव्य श्रृंगार किया गया। सयांकाल करीब सवाकुंतल फूल एवं फल से उनका श्रृंगार किया गया। मंदिर के मंहत और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष स्वामी नरेन्द्र गिरी ने हनुमत लला की आरती उतारी। मंदिर में सुबह से ही दर्शन का तांता लगा हुआ था।
तमिलानाडु एवं केरल में हनुमान जयंती मार्गशीर्ष माह की अमावस्या को तथा उड़ीसा में वैशाख महीने के पहले दिन मनाई जाती है। वहीं कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में चैत्र पूर्णिमा से लेकर वैशाख महीने के 10वें दिन तक यह त्योंहार मनाया जाता है
हनुमत लला को बजरंग बली, मारुति, अंजनि सुत, पवनपुत्र, संकटमोचन, केसरीनन्दन, महावीर, कपीश, शंकर सुवन आदि जैसे नामों से जपा जाता है। शिव महापुराण समेत कई धार्मिक ग्रंथो में वर्णित है कि राम भक्त हनुमान को शिव का अवतार माना जाता है। धर्म ग्रंथों में शिव के 11वें रूद्र अवतारों में से एक हनुमान हैं।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
image