Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अखंडो देवी के मंदिर पर लगा मेला

जौनपुर 29 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जौनपुर के जमैथा गाँव में माता अखंडो देवी के मंदिर पर गोमती नदी के किनारे मंगलवार को यमद्वितीया पर विशाल मेले का आयोजन किया गया जिसमें लोगों ने स्नान करने के बाद माता अखंडो देवी का दर्शन-पूजन किया ।
जौनपुर शहर से 05 किलोमीटर दूर गोमती के तट पर स्थित जमैथा गाँव में ही भगवान् परशुराम के पिता महर्षि यमदग्नि ऋषि का आश्रम था , जहां वे अपनी पत्नी रेणुका के साथ रहते थे । परशुराम का जन्म उत्तर प्रदेश के शाहजहॉपुर जिले में हुआ था , मगर उनकी तपस्थली व् कर्मभूमि जौनपुर जिले का जमैथा गाँव ही थी। आज ही के दिन अपने पिता की आज्ञा का पालन करते हुए भगवान् परशुराम ने अपने फरसे से अपनी मां रेणुका का सिर काटा था , उनके पिता प्रसन्न हुए तो कहे कि परशुराम जो चाहो वरदान मांग लो ,तो परशुराम ने कहा कि यदि आप वरदान देना ही चाहते हैं , तो आप पुनः मेरी माँ को जीवित कर दीजिए , महर्षि यमदग्नि ने रेणुका के सिर को उनके धड़ से जोड़ दिया तो वे जीवित हो गई ।
इस तरह पूरी सृष्टि में एक मात्र भगवान् परशुराम ही है , जो अपने पिता की आज्ञा मानकर पितृ ऋण व् अपनी माता को जिंदा करा कर मातृ ऋण से मुक्त ( उऋण ) हुए है । माता रेणुका जब पुनः जीवित हुई तो उनका नाम अखंडो हो गया। इसी स्थान पर एक परमहंस बाबा रहते थे । वे यही पर तपस्या करते और महर्षि यमदग्नि ऋषि जहां बैठ कर पूजा करते थे , वहीं एक दीपक जलाकर बाबा साधना करते थे , आज ही के दिन सन 1900 में बाबा परमहंस ने भी शरीर छोड़ा था , तब से लोग यहां पर यमद्वितीया के दिन मेला लगाने लगे और गोमती में स्नान कर माता अखंडो देवी का दर्शन कर पूजन करते है ।
ऐसी मान्यता है कि आज के दिन यहाँ पर स्नान कर माँ अखंडो देवी का दर्शन करने से लोगो को यमराज का भय नही रहता है , इसलिए यहां पर यमद्वितीया के दिन विशाल मेला लगता है ।
सं विनोद
वार्ता
image