Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश परियोजना मेला दो अमरोहा/हापुड़

सूत्रों के अनुसार अधिकारियों द्वारा समय समय पर सेतु निगम और सिंचाई विभाग तथा पीडब्ल्यूडी की कमेटी में डीपीआर तैयार करने के निर्देश जारी किए जाते रहे हैं,जिसमें गंगा पुल निर्माण को लेकर सिंचाई विभाग तथा सेतु निगम को डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। सेतु निगम और सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने गंगा खादर क्षेत्र का जायजा जरूर लिया था जिसमें धारा की फाट और नियमों का झोल--सिंचाई विभाग मेरठ के एई पीके जैन द्वारा गंगा पुल निर्माण के लिए मीटिंग में दिशा निर्देश जारी किए गए थे।
उन्होने बताया कि तिगरी (अमरोहा) तथा गढ़(हापुड़) मेले को जोड़ने के लिए पुल का निर्माण कराने के लिए सेतु निगम के अधिकारियों के साथ मौके का निरीक्षण किया था। सेतु निगम के सूत्रों ने बताया कि जहां पर दोनों मेलों का आयोजन होता है वहां तिगरी तथा गढ़ के बीच गंगा की धारा का फाट काफी ज्यादा है। इसके चलते पुल का निर्माण होना मुश्किल है। सेतु निगम ने नियमों का हवाला देकर बताया है कि गंगा पर बनाए जाने वाले पुल को लेकर करीब 10 किलोमीटर की दूरी होनी अनिवार्य है, लेकिन जहां पर पुल का निर्माण होना है वहां से ब्रजघाट की दूरी केवल तीन-चार किलोमीटर ही है।
सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता पीके जैन ने बताया कि गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी में गंगा पर बैराज तथा अन्य घाट और पुल के निर्माण के लिए तीन हजार करोड़ का प्लान बनाया गया था। परंतु सेंचुअरी तथा अन्य कारणों के कारण वह प्लान कभी पूरा नहीं हो पाएगा। इसके लिए गढ़ गंगा के विकास के लिए हापुड़ में बनाया गया सिंचाई विभाग का डिविजन भी समाप्त कर दिया गया है।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
image