Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह दो अंतिम लखनऊ

देवरिया में महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज के मैदान में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 352 जोड़े वैदिक विधि विधान से एक दूजे के हो गये। सामूहिक विवाह में 303 हिन्दू और 49 मुस्लिम जोड़ों की शादी सम्पन्न हुई। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री राम चौहान,राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद,सांसद रविन्द्र कुशवाहा समेत अन्य नेता उपस्थित रहे,।
मुस्लिम जोड़ों को उनकी परम्परा के अनुसार कलमा पढ़ा कर निकाह कराया गया जबकि हिन्दू जोड़ों का गायत्री पीठ के विद्वानों ने वैदिक मंत्रों के बीच यज्ञ वेदी पर विवाह सपन्न कराया। इस अवसर पर सरकार की ओर से उपहार,पौध, ट्री गार्ड,एवम दैनिक उपभोग की वस्तुएं दी गयी। विवाह के लिये आयी मुस्लिम युवती ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यह सामूहिक विवाह योजना बहुत अच्छी है इस योजना से गरीब परिवारों की बेटियों की शादी भी बड़े ही धूम धाम से हो रही है।
जौनपुर में 315 गरीब जोड़ों का विवाह कराया गया। इसमें सात मुस्लिम जोड़े को भी निकाह कबूल कराया गया। प्रदेश के आवास राज्यमंत्री गिरीश चन्द यादव और आला अधिकारी नवविवाहितों को आशीर्वाद दिया। अकेले सदर तहसील में ही 50 जोड़ों की शादी कराई गई। इसमें भी तीन मुस्लिम जोड़े को निकाह पढ़ाया गया। इसके अलावा शाहगंज में 1 मुस्लिम जोड़े सहित कुल 84, मछली शहर में 3 तीन मुस्लिम जोड़े सहित कुल लगभग 46, मड़ियाहूं में लगभग 78, बदलापुर में लगभग 19 तथा केराकत तहसील में लगभग 38 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ ।सभी को उनके धर्म की रीति-रिवाजों के साथ दामपत्य जीवन में प्रवेश कराया गया।
कार्यक्रम में राज्यमंत्री गिरीशचंद यादव ने नवयुगलों को प्रमाणपत्र वितरित किया । इस अवसर पर जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
टीम प्रदीप
वार्ता
image