Friday, Apr 26 2024 | Time 22:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित करने के लिए विशेषज्ञों की समिति हो गठित:आनंदीबेन

सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित करने के लिए विशेषज्ञों की समिति हो गठित:आनंदीबेन

लखनऊ,18 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को कहा कि सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित करने के लिए विशेषज्ञों की समिति गठित की जाय ।

श्रीमती पटेल की अध्यक्षता में आज राजभवन में आयोजित उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, प्रयागराज की शासी निकाय व कार्यकारणी परिषद की बैठक में उन्होंने उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक को निर्देश दिये कि सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित करने के लिए लोक कलाओं की विभिन्न विधाओं के विशेषज्ञों की एक समिति गठित करें, जिसमें इस क्षेत्र से संबंधित सातों राज्यों के लोक कला विशेषज्ञ शामिल हों।

उन्होंने कहा कि समिति से प्राप्त सुझावों के आधार पर ही कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये तथा इसमें विशेषज्ञ कलाकारों के साथ-साथ स्थानीय युवा कलाकारों को भी शामिल करें, जिससे वे विशेषज्ञ कलाकारों एवं जनता के सामने अपनी कला का प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि परम्रागत लीक से हटकर कुछ नया करने की कोशिश की जानी चाहिए, जिससे देश-विदेश के लोग भी कार्यक्रम देखने आयें।

राज्यपाल ने निदेशक को यह भी निर्देश दिये कि बैठक के लिए निर्धारित तिथि से पहले सभी संबंधित राज्यों को बैठक से संबंधित एजेण्डा भेजना सुनिश्चित करें, जिससे वे इसका विधिवत अध्ययन कर बैठक में अपने सकारात्मक सुझाव दे सकें। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों से अच्छी तरह समन्वय बनाकर रखा जाय, जिससे बैठक में किसी तरह की भ्रम की स्थिति पैदा न हो।

त्यागी

जारी वार्ता

image