Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी पूर्वांचल विकास दो गोरखपुर

श्री योगी ने कहा कि पूर्वांचल पहले उपेक्षा का शिकार था लेकिन स्व.वीर बहादुर सिंह ने मुख्यमंत्री रहते इस इलाके की उपेक्षा को दूर किया। प्रदेश में विकास की नींव को रखने वाले पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय संचार मंत्री रहे वीर
बहादुर सिंह के निधन के बाद विकास का पहिया थम गया था ,लेकिन श्री सिंह के निधन के बाद उनके परिवार के लोगो ने विकास के इन कार्यों को आगे बढ़ाया।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो रहा है। यहां राम जानकी मार्ग का निर्माण हो रहा है,गैस पाइपलाइन बिछाई जा रही है। कुछ दिनों में पानी की पाइपलाइन की तरह गैस पाइपलाइन के जरिये घर-घर गैस की सप्लाई दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गोरखपुर देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल है जहां अंतर्राष्ट्रीय मानकों की चिकित्सा सुविधा देने वाला एम्स जैसा संस्थान है। उन्होंने कहा कि यहां के बंद कम्बल कारखाने को सरकार ने चलाया ,जिससे लोगों को रोजगार प्राप्त मिलेगा। गोरखपुर का फर्टिलाइजर कारखाना 2020 तक बनकर तैयार हो जायेगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लिंक एक्सप्रेस वे बना रही है जिसके दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा बनाया जाएगा, यहां कई बड़ी-बड़ी कंपनियां आएंगी जिससे यहां के लोगों को अपने घर पर ही रोजगार प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश के एक करोड़ 80 लाख स्कूली बच्चों के लिए स्वेटर की व्यवस्था की है, जिन्हें समय पर उन बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने ने कहा कि सरकार द्वारा वृद्धा, दिव्यांग, विधवा पेंशन दी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पूरी पढ़ाई-लिखाई तक 15 हजार रुपये की धनराशि सरकार की तरफ से दी जा रही है वहीं बेटी को शादी के समय मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत 51 हजार रुपये भी प्रदान दिये जा रहे है। उन्होंने कहा कि गरीबो को आवास व शौचालय भी बनाया जा रहा है शासन की योजनाओ के बिना भेदभाव के सभी लोगो तक पहुंचाया जा रहा है जिससे कि उनके जीवन में खुशहाली आ रही है।
उदय त्यागी
जारी वार्ता
image