Friday, Apr 26 2024 | Time 09:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रदूषण फैलाने वाली निगम की पुरानी बसों काे दिल्ली जाने से रोका

मुरादाबाद, 27 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद परिक्षेत्र से दिल्ली जाने वाली राज्य परिवहन निगम की दो बसों पर प्रदूषण फैलाने पर एक-एक लाख रुपया जुर्माना वसूलने के बाद सीज करने की कार्रवाई के बाद तमाम बसों को रुट से हटा लिया गया है।
यूपीएसआरटीसी मुरादाबाद परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एस के शर्मा ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली प्रशासन ने 23 एवं 25 नवम्बर को पीतलनगरी डिपो तथा बिजनौर डिपो की बसों पर दिल्ली प्रवेश करने पर प्रदूषण फैलाने के मामले में एक-एक लाख रुपये जुर्माना लगाया था। उसके बाद से दिल्ली जाने वाली ऐसी तमाम रोडवेज की बसों का संचालन रोक दिया । पुरानी और जर्जर हो चुकीं बसों को दिल्ली मार्ग से हटाकर अन्य मार्गों पर संचालन शुरू कर दिया जबकि दूसरे मार्गों पर संचालित नई बसों को वहां से हटा अकर दिल्ली मार्ग पर संचालित की जा रही हैं।
उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय और एनजीटी द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर पिछले दिनों दिल्ली में प्रवेश करने वाली परिवहन निगम की चार बसों को रोक कर चेक किया था। उसके बाद दो बसों पर प्रदूषण फैलाने के प्रमाण मिलने पर जुर्माना लगाने के साथ उन्हें सीज कर लिया गया था।
श्री शर्मा ने बताया कि हालांकि अभी तक बस नहीं छुड़ाई गई है। इसके बाद से पीतल नगरी डिपो ने अपनी सात और बसों का संचालन मुरादाबाद दिल्ली मार्ग से संचालन बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि मुरादाबाद आगरा, बरेली के बीच चलने वाली नई बसों का संचालन दिल्ली मार्ग पर शुरू कर दिया गया है। मुरादाबाद,बिजनौर,अमरोहा ,नजीबाबाद और रामपुर डिपो की पुरानी बसों को भी दिल्ली मार्ग से से हटाकर दूसरे मार्गों पर संचालित किया जा रह हैं।
वर्ष 2015 या उसके बाद की बसों को दूसरे मार्गों से हटाकर मुरादाबाद दिल्ली मार्ग पर लगा दी गई हैं।
क्षेत्रीय प्रबंधक एसके शर्मा ने बताया कि परिक्षेत्र में ढाई हजार से ज्यादा चालक और परिचालक हैं। इनमें कुछ कर्मचारी बगैर सूचना के चले जाते हैं । शादी त्यौहारों की वजह बता कर छुट्टी पर गए ऐसे कर्मचारी वापस नहीं लौटने के संबंध में मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी जा रही है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image