Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सीएम आदि हेल्पलाईन के लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता पर निस्तारित कराये: अवस्थी

लखनऊ, 04 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने अधिकारियों से कहा कि आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराया जाय।
श्री अवस्थी ने बुधवार को यहां लोकभवन स्थित कमान्ड सेंटर में गृह विभाग की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि अधिकारी आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उन्होंने कहा कि लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के निस्तारण के लिए सिर्फ पत्र व्यवहार न करते हुए जिलों मे सम्बन्धित अधिकारियों से फोन कर प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित करवाया जाय।
बैठक में श्री अवस्थी को बताया गया कि प्रयागराज, कानपुर तथा लखनऊ में सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों की संख्या अधिक है, जिस पर श्री अवस्थी ने प्रयागराज, कानपुर तथा लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों से फोन कर लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश प्रदान किये।
अपर मुख्य सचिव गृह ने विधानसभा एवं विधानपरिषद आश्वासन से सम्बन्धित प्रकरणों की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने अधिकारियों से प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने गृह विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिना किसी कारण प्रकरणों को अपने स्तर पर लम्बित न रखा जाय। उन्होंने मुख्यमंत्री की गृह विभाग से सम्बन्थित घोषणाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री की गृह विभाग के लिए की गयी घोषणाओ में क्या कार्यवाही की जा रही है, इसकी विस्तृत जानकारी विवरण प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने प्रदेश के रेलवे स्टेशनों में रेलवे पुलिस थाने बनाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।
श्री अवस्थी ने कहा कि रेलवे स्टेशनों में रेलवे पुलिस थाने बनाने के लिए रेलवे के अधिकारियों के साथ बातचीत की जायेगी। उन्होंने डी.एन.ए. लैब बनाये जाने की प्रगति की समीक्षा की। श्री अवस्थी ने डी.एन.ए. लैब बनाने की कार्यवाहियों को और तेज करने पर भी जोर दिया।
बैठक में सचिव गृह भगवान स्वरूप, विशेष सचिव गृह अमिताभ त्रिपाठी, विशेष सचिव गृह अविनाश सिंह, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।
त्यागी
वार्ता
image