Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डा0लालजी सिंह का विज्ञान के क्षेत्र में अहम योगदान रहा है:डा.कीर्ति सिंह

जौनपुर ,10 दिसम्बर (वार्ता) आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय फैजाबाद के पूर्व कुलपति डा.कीर्ति सिंह ने कहा कि प्रख्यात वैज्ञानिक ,डीएनए, फिंगर प्रिंट के जनक डा0 लालजी सिंह का विज्ञान के क्षेत्र में अहम योगदान रहा है।
डॉ0 सिंह मंगलवार को यहां जिले के कलवारी गांव में प्रख्यात वैज्ञानिक एवं बीएचयू के कुलपति रहे पद्मश्री डा. लालजी सिंह कर दूसरी पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डा0 लाल जी देश के रत्नों में एक थे। कलवारी के इस महान वैज्ञानिक ने विश्व के लिए जो योगदान किया, उसका ऋण चुका पाना असंभव है।
उन्होंने मानवता की सेवा के लिए जीनोम फाउंडेशन शाखा की स्थापना की। डॉ. सिंह को पदों के तराजू पर तौलना गलत होगा। उन्होंने कहा कि बीएचयू के कुलपति रहते डॉ0 सिंह ने वेतन के रूप में मात्र एक रुपया माह ही लिया था।
इस मौके पर विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष राज बहादुर यादव ने कहा कि डा0 लाल जी ने विज्ञान के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की नींव को मजबूत आधार दिया। वहीं बीएचयू के कुलपति व सीसीएमबी हैदराबाद के निदेशक जैसे संवैधानिक पद को भी सुशोभित कर देश की सेवा एवं विकास में अनुकरणीय योगदान दिया था, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।
बीएचयू आयुर्वेद विभाग के प्रोफेसर जी. पी. द्विवेदी ने कहा कि डा. सिंह को अगर आप सभी लोग सच्ची श्रद्धांजलि देना चाहते है तो जीनोम फाउंडेशन को बचाना होगा। उनका सपना था कि कलवारी में 20 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल बने जिसे सभी को मिलकर बनाना है।
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पूर्व प्रभारी कुलपति प्रोफेसर डी.डी दुबे ने कहा कि डॉ0 लालजी सिंह देशहित के लिए ज्यादा से ज्यादा समय देश विदेश में दिया, लेकिन उनकी आत्मा गांव में ही बसती थी। कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में डा. सिंह द्वारा किये गये कार्य अद्भुत रहे। इसका लाभ समूचे विश्व को मिल रहा है।
इस मौके पर व्यापार मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष इंद्रभान सिंह इन्दू , पूर्व विधायक सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि व्यक्ति की पहचान उसके कर्मों से होती है। अच्छा कर्म करने वाला व्यक्ति समाज मे सदियों तक याद किया जाता है। विज्ञान के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले डा. सिंह के असमय निधन से पूरा देश स्तब्ध है। उनके अधूरे सपनों को पूरा करना ही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। श्रद्धांजलि सभा में अतिथियों ने डा.लालजी सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया।
सं त्यागी
वार्ता
image