Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश लीड सीएए हालात तीन लखनऊ

श्री कुमार ने बताया कि हिंसा के मामलों में सूबे के अलग-अलग जिलों में 124 आपराधिक मुकदमे दर्ज किए गए हैं और 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 4500 लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस नामजद लोगों की धरपकड़ में लगी है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दो दर्जन शहरों में मोबाइल इंटरनेट को सोमवार दोपहर 12 बजे तक बाधित रखने का निर्णय लिया गया है। कानपुर में शाम चार बजे बवाल फिर भड़का और सैकड़ों लोगों ने बाबूपुरवा कोतवाली घेर ली। उधर सपा विधायक इरफान सोलंकी और अमिताभ बाजपेई के साथ सैकड़ों लोगों ने कोतवाली पहुंचकर गिरफ्तार किए गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई न करने का पुलिस पर दबाव बनाया।
उधर, पुलिस ने बिल्हौर के बसपा के पूर्व विधायक और हाल ही सपा की सदस्यता लेने वाले कमलेश दिवाकर को उनके वाहन से आपत्तिजनक पोस्टर मिलने के आरोप में हिरासत में ले लिया। इसको लेकर सपा विधायक अमिताभ बाजपेई की अपर पुलिस महानिदेशक प्रेम प्रकाश से कहासुनी हो गयी। उनके आदेश पर पुलिस ने सपा विधायक को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया।
रामपुर में भी सीएए की आड़ में माहौल को भी बिगाडऩे का प्रयास किया गया और हिंसा पर उतारू भीड़ और पुलिस के बीच हुयी गोलीबारी में एक शख्स की मौत हो गयी। उधर लखनऊ में अकबरी गेट पर पास लोगों के कुछ उपद्रवियों की गिरफ्तारी का विरोध किया जिसको लेकर 16 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है।
इस बीच सूबे के पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार ने लखनऊ में पत्रकारों को बताया कि सीएए के विरोध में हुये प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में मेरठ में सबसे अधिक चार लोगों की मृत्यु हुयी है जबकि फिरोजाबाद में तीन, कानपुर और बिजनौर में दो दो लोग हिंसा के कारण अपनी जान गंवा बैठे। इसके अलावा वाराणसी, लखनऊ,संभल और वाराणसी में एक एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी।
उन्होने बताया कि हिंसा में बाहरी तत्वों के शामिल होने के सबूत मिले हैं। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन कर रही भीड़ में शामिल शरारती तत्वों ने हिंसा को हवा दी। मामले की जांच की जा रही है जिसमें दोषी पाये गये किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जायेगा और मामला दर्ज कर उनको दंडित करने के साथ सरकारी संपत्ति को हुयी नुकसान की भरपाई की जायेगी।
श्री कुमार ने बताया कि हिंसा के दौरान उपद्रवियों द्वारा किये गये पथराव और गोलीबारी में पुलिस अधीक्षक समेत 263 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं जिनमें से 57 पुलिसकर्मियों को गोली लगी है। पुलिस ने हिंसाग्रस्त इलाकों से प्रतिबंधित बोर के तमंचों के 405 खोखे बरामद किये हैं। उन्होने बताया कि हिंसा के मामलों में सूबे के अलग-अलग जिलों में 124 आपराधिक मुकदमे दर्ज किए गए हैं और 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 4500 लोगों को हिरासत में लिया गया है।
पुलिस अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया पर 13,101 आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई की गई है जिनमें 63 एफआईआर दर्ज कर 102 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनके अलावा 442 पाबंद किये गए हैं।
प्रदीप
जारी वार्ता
image