Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में सीएए के विरोध में हुई घटनाओं के बाद राज्य में जन-जीवन सामान्य

लखनऊ, 22 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध प्रदर्शन के दौर हुई आगजनी एवं हिंसा के बाद राज्य में अब कानून-व्यवस्था की स्थिति पूर्णतया नियन्त्रण में है, तथा जन-जीवन सुचारू रूप से चल रहा है।
राज्य के पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने रविवार शाम यहां बताया कि समूचे प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति पूर्णतया नियन्त्रण में है, तथा जन-जीवन सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने बताया कि नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में दस दिसम्बर से अब तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में विधि विरूद्ध प्रदर्शनों, आगजनी, तोड़फोड़ एवं पुलिस पर फायरिंग आदि की घटनाओं के सिलसिले में अभी तक 164 अभियोग पंजीकृत किये गये हैं, जिनमें 879 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और 5312 लोगों को हिरासत में लेकर निरोधात्मक कार्रवाई की गयी।
उन्होंने बताया कि अब तक सीएएके विरोध में पूरे प्रदेश में हुए उग्र प्रदर्शन के दौरान हिंसा, आगजनी एवं तोड़फोड़ की घटनाओं के क्रम में 288 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिनमें 61 पुलिसकर्मी फायर आम्र्स से घायल हुए हैं। घटनास्थलों से 647 नाॅन प्रतिबंधित बोर (315 बोर, 12 बोर) के खोखा कारतूस, 69 जीवित कारतूस तथा 35 अवैध तमंचें भी बरामद हुए हैं। सम्प्रति साक्ष्य संकलन एवं उपद्रवियों की गिरफ्तारी एवं षडयंत्रकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की प्रक्रिया प्रभावी ढंग से प्रचलित है। उन्होंने बताया कि हिंसक घटनाओं में प्रदेश में 15 लोगों की मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि कई घायलों की हालत गंभीर है।
श्री कुमार ने बताया कि सीएए के विरोध में प्रदेश भर में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो ट्विटर, व्हाट्एप, फेसबुक,इन्स्टाग्राम, यूट्यूब आदि पर किये गये आपत्तिजनक/भ्रामक पोस्टों/मैसेज/वीडियो आदि के संबंध में अब तक 76 अभियोग पंजीकृत कर 108 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कुल 15344 सोशल मीडिया पोस्टों के विरूद्ध कार्रवाई की गयी, जिसमें 6612 ट्विटर पोस्टों, 8577 फेसबुक एवं 155 यूट्यूब एवं अन्य प्रोफाइल पोस्टों को रिपोर्ट कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।
इस बीच कानुपर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार एक घायल की आज उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। कानपुर में मृतकों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। कानपुर में कल शाम भी प्रदर्शनकारियों ने परेड चौराहा और यतीमखाना क्षेत्र में पथराव किया और कुछ वाहनों में आग लगा दी थी। आज वहां भी हालात सामान्य है। एहतियात के तौर पर शहर के संवेदनसील इलाकों में पुलिस की गस्त जारी है।
गौरतलब है कि राज्य में सीएए के विरोध प्रदर्शन में पुलिस ने हिंसा में 15 लोगों की मृत्यु की पुष्टि की है जबकि गैर सरकारी सूत्र यह अधिक बता रहे है। इन घटनाओं में सैंकडों लोग घायल हुए हैं। घायलों में कुछ की हालत गंभीर है। राज्य के सभी जिलों में अभी धारा-144 लागू है और कुछ शहरों में इंटरनेट सेवा अभी भी बंद है।
त्यागी
वार्ता
image