Friday, Apr 26 2024 | Time 23:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महोबा में पांच सदी प्राचीन मंदिर से चार मूर्तियां चोरी

महोबा 25 दिसंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के कुलपहाड़ क्षेत्र में चोरों ने पांच सदी पुराने एक मंदिर से अति प्राचीन एवं पुरातात्विक महत्व की चार बेशकीमती मूर्तियां चुरा ली।
पुलिस उप अधीक्षक अवध सिंह ने बुधवार को बताया कि सुंगिरा गांव के धनुषधारी मंदिर में बदमाशों मध्य रात्रि के करीब घटना को अंजाम दिया। पुजारी रघुबर दास के मुताबिक मंदिर में स्थापित अष्टधातु की लक्ष्मी नारायण,राधा,कृष्ण, और लड्डू गोपाल की प्रतिमाओं को चोर मुख्य द्वार का ताला तोड़ कर ले गए। मंगलवार शाम शयन आरती के उपरांत पुजारी मंदिर को बंद करके सोने के लिए अपने घर चला गया था। आज सुबह पूजा अर्चना के लिए जब लोग पहुंचे तो उन्हें द्वार का ताला टूटा हुआ तथा मूर्तियां गायब मिलीं।
उन्होेने बताया कि पुजारी की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर लिया है और मामले की जांच कर रही है। करीब साढ़े तीन फीट ऊंची लक्ष्मी नारायण की प्रतिमा अत्यंत प्राचीन व अष्टधातु की होने के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी मूल्यवान मानी जा रही है। घटना की जानकारी मिलने पर अपर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार ने मौके पर पहुंच निरीक्षण किया है तथा मामले का शीघ्र खुलासा किये जाने के निर्देश दिए है।
सं प्रदीप
वार्ता
image