Friday, Apr 26 2024 | Time 05:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि निकुंज महोत्सव दो अंतिम मथुरा

सेवायत आचार्य श्रीवत्स गोस्वामी के अनुसार इस महोत्सव में अष्टयाम सेवा पद्धति के अनुरूप प्रातः मंगला आरती से रात्रि में शयन आरती पर्यंत नौ झांकियों एवं सात आरतियों से जब सेवा होती है तो मंदिर ही नही बल्कि उसके आसपास के कोने कोने में कृष्ण भक्ति की गंगा प्रवाहित होने लगती है। इन आरतियों के माध्यम से ठाकुर का आशीर्वाद लेने के लिए न केवल वृन्दावनवासियों में होड़ लगी है बल्कि वर्तमान में वृन्दावन आनेवाला शायद ही कोई तीर्थयात्री होगा जो इस धार्मिक सरिता में डुबकी न लगाना चाहेगा क्योंकि इतिहास साक्षी है कि जिस किसी ने इस मंदिर की भाव प्रधान सेवा में पूर्ण समर्पण के साथ पूजन अर्चन किया उसके जीवन के हर भाग में बाधाएं फूल बन जाती हैं और उसका जीवन धन्य हो जाता है।
लखीमपुर की 93 वर्षीय बुजुर्ग विनोदिनी मिश्रा, गोंडा के शिक्षक राम विलास पाण्डे, मुम्बई के तीर्थराज, हरियाणा के अजेश धूपड़ आदि के अनुभव इसकी पुष्टि करते हैं। रसोई सेवा करने में मंदिर के सेवायत आचार्य शशांक गोस्वामी, सौरभ गोस्वामी एवं पुष्पांग गोस्वामी शुचिता से किसी प्रकार समझौता करने को तैयार नही होते हैं।
मंदिर के सेवायत आचार्य सुवर्ण गोस्वामी ने बताया कि प्रत्येक झांकी में समयानुसार भक्तों को प्रसाद उन्मुक्त भाव से वितरित किया जा रहा है। महोत्सव राग सेवा के अंतर्गत नित्य पदावली गायन वैष्णव मंडली द्वारा महामंत्र संकीर्तन हो रहा है। ठाकुरजी को नित्य नवीन पोशाक व आभूषण धारण कराए जा रहे हैं। ठाकुर की पोशाक विशेष रूप से वृन्दावन में बनवाई गई है तथा मंदिर की ऋतु एवं उत्सव के अनुरूष विशेष साज-सज्जा हो रही है।
इस अष्टयाम सेवा महोत्सव में नित्य लीला प्रविष्टि ब्रह्मलीन जगद्गुरू श्री पुरूषोत्तम गोस्वामी महाराज की प्रेरणा एव्र भावना के अनुरूप , वेणुगोपाल गोस्वामी, अभिनव गोस्वामी द्वारा भी संपादित की जा रही है।
आचार्य श्रीवत्स गोस्वामी के अनुसार इस बार के निकुंज सेवा महोत्सव में ब्रज के पर्यावरण को बेहतर बनाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। मंदिर एवं उसके आसपास के परिसर में प्लास्टिक के उपयोग को रोका जा रहा है तथा भक्तों द्वारा प्लास्टिक आदि में पुष्पादिक भेंट स्वीकार नही की जा रही है।
उधर इस बार महोत्सव में ठा.राधारमण लाल के लिए प्रतिदिन स्थानीय पुष्पों के साथ साथ पश्चिम बंगाल के फूल एवं सोला के फूल भी आ रहे है साथ ही ठाकुर के बीड़ा में प्रतिदिन बनारसी पान का उपयोग ही किया जा रहा है। शीत लहर को देखते हुए केसर और हिना इत्र से ठाकुर की मालिश की जा रही हैं। ठाकुर के भोग में अधिकतम मेवा एवं केसर का उपयोग किया जा रहा है तो ठाकुर का जलाभिषेक केसर के पानी से कराया जा रहा है साथ ही ठाकुर के सामने अंगीठी रखी जा रही है।रात्रि के समय ठाकुर टोला और मोजे धारण कर औलाई में भक्तों को दर्शन दे रहे हैं। कुल मिलाकर इस अनूठी सेवा का अनुभव ठाकुर की प्रत्यक्ष आराधना कर के ही किया जा सकता है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image