Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी के मुजफ्फरनगर में पारा 1़ 7 डिग्री पर ,नये साल में बारिश के आसार

लखनऊ 28 दिसम्बर (वार्ता) भीषण ठंड और कोहरे की चपेट में आये उत्तर प्रदेश में नये साल की शुरूआत रिमझिम बरसात के साथ होने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और शनिवार तड़के मुजफ्फरनगर में पारा 1़ 7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। आने वाले दिनों में मौसम के मिजाज में खास तब्दीली की उम्मीद नही है जबकि 31 दिसम्बर और एक जनवरी को कई इलाकों में वर्षा का अनुमान है।
विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में शीतलहर के चलते तापमान में गिरावट का दौर फिलहाल थमने के आसार नहीं है हालांकि 30 दिसम्बर से पछुआ हवाओं की दिशा में परिवर्तन होने और पश्चिमी विक्षोभ के हालात बनने से बारिश की संभावना है। पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में 31 दिसम्बर और एक जनवरी को गरज चमक के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है।
पिछले 24 घंटाे के दौरान बांदा में सबसे अधिक 15़ 8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया जबकि तड़के पांच बजे मुजफ्फरनगर में तापमान 1़ 7 डिग्री सेल्सियस था। इस अवधि में लखनऊ में अधिकतम तापमान 14़ 4 डिग्री रहा जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम था। यहां न्यूनतम तापमान 3़ 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
भीषण ठंड के चलते राज्य भर में अब तक 61 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है हालांकि सरकार के अनुसार राज्य में सर्दी लगने से अब तक एक भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुयी है। भीषण ठंड के कारण राज्य भर में 12वीं कक्षा तक के स्कूल कालेज आज तक के लिये बंद किये जा चुके है। सरकार ने गरीब और बेसहारों को ठंड से बचाने के लिये रैन बसेरों और अलाव का इंतजाम किया है। सभी जिला प्रशासनों को सख्त निर्देश है कि ठंड से किसी की जान नहीं जाये वरना सारी जिम्मेदारी संबधित प्रशासन की होगी।
उधर, बुलंदशहर,बागपत,हापुड,बिजनौर समेत कुछ अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया जाे हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के 3़ 8 डिग्री से भी कम है।
प्रदीप
जारी वार्ता
image