Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मौसम लीड ठंड उप्र तीन अंतिम लखनऊ

ठंड के मद्देनजर कानपुर और फिरोजाबाद समेत कई जिलों मे स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गयी है वहीं कई जिलों में स्कूलों और कालेजों को दस बजे के बाद खोलने के निर्देश दिये गये हैं। भीषण ठंड को देखते हुये जिला प्रशासनों ने रैन बसेरों और अलाव के इंतजाम किये है लेकिन ठंड के तल्ख तेवरों के चलते यह ऊंट के मुंह में जीरा की कहावत को चरितार्थ कर रहे हैं।
कोहरे का असर सड़क और रेल यातायात पर पडा है। पश्चिमी अंचल में देर रात से तड़के तक पड़ रहे कोहरे के कारण सड़कों पर वाहन रेंग रेंग कर चल रहे है। कोहरे के चलते राजमार्गो पर दुर्घटनाओं की आवृत्ति में भी बढोत्तरी हुयी है। वहीं लंबी दूरी की कई ट्रेने अपने निर्धारित समय से घंटों विलंब से चल रही है। लखनऊ रेलवे स्टेशन पर आज भी सैकड़ों यात्री अपनी ट्रेन के इंतजार की बाट जोहते नजर आये। रेलवे प्रतीक्षालय यात्रियों से पटे पड़े हुये हैं। ट्रेन नहीं आने से दर्जनो यात्रियों ने अपने टिकट निरस्त करा दिये और अन्य साधनों से अपने गंतव्य को रवाना हुये।
गरीब और बेसहारों को ठंड से बचाने के लिये कई स्वंयसेवी संस्थाओं और निजी रूप से कई लोगों ने मदद के लिये हाथ बढाये हैं। गरीबों के लिये गर्म कपड़ों औैर कंबल का वितरण किया जा रहा है जिसकी आस में कई गरीब रैन बसेरों की बजाय खुले में सो रहे ताकि कोई भला मानस उन पर गर्म कपडो की मेहरबानी कर दे। कई पूजा स्थलों के बाहर और गली चौराहों में अलाव का इंतजाम किये गये है वहीं कई क्षेत्रो में गर्म चाय और भोजन की व्यवस्था की जा रही है।
उत्तर प्रदेश सरकार में कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सरकार गरीबों को ठंड के मौसम में सुरक्षित करने एवं उनको स्वस्थ रखने के लिए कटिबद्ध है। रविवार देर रात बेगम हजरत महल पार्क में कम्बल वितरण के दौरान ठंडक से बचाने के लिए गरीबों एवं असहायों की मदद करना अति आवश्यक है। सर्दी के मौसम में गरीब जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी दी जायेगी। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जगह-जगह रैनबसेरों तथा अलाव जलाने की व्यवस्था की गई है, ताकि जरूरतमंद लोगों को ठंडी से राहत मिल सके।
घने कोहरे के चलते दिल्ली कानपुर राजमार्ग पर दर्जनों ट्रेने अपने निर्धारित समय से 14 घंटे तक के विलंब से कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंची वहीं दिल्ली लखनऊ रेलमार्ग पर भी रेलों को संचलन अस्तव्यस्त रहा। लखनऊ के चारबाग और जंक्शन रेलवे स्टेशनों पर सैकडों यात्री हाड़ कंपा देने वाली ठंड में अपनी ट्रेन का इंतजार करते नजर आ रहे है। ट्रेनों के विलंब से चलने से पिछले एक सप्ताह से हर रोज सैकडों रिजर्वेशन निरस्त कराये जा रहे हैं।
कोहरे का असर हवाई यातायात पर भी पड़ा है। चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कई उड़ाने विलंब से आयी।
प्रदीप
वार्ता
image