Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-डीजीपी नववर्ष दो अंतिम लखनऊ

श्री सिंह ने सभी पुलिस कर्मियों को नववर्ष की बधाई देते हुए वर्ष 2019 की उपरोक्त उपलब्धियों से अवगत कराते हुये कहा कि वर्ष-2019 में कुम्भ, लोकसभा सामान्य निर्वाचन, अयोध्या प्रकरण में उच्चतम न्यायालय के निर्णय एवं प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्वो एवं त्यौहारों के अवसर पर निकलने वाले जुलूसों आदि में कानून-व्यवस्था को बनाये रखने के लिए प्रदेश के पुलिस कर्मियों द्वारा जिस लगन एवं निष्ठा व कठिन परिश्रम से अतिरिक्त समय एवं उर्जा का विनियोग कर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है, यह एक एतिहासिक उपलब्धि है, जिसका श्रेय पुलिस के समस्त जवानों को जाता है। उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुये उनका उत्साहवर्धन किया गया।
उन्होंने कहा कि पुलिस के लगातार सक्रियता व कठिन परिश्रम से सभी प्रकार के जघन्य अपराधों और संगठित अपराधों में भारी कमी आयी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग की क्षमता को और अधिक बढ़ाने के लिये सीधी भर्ती, पदोन्नति, पदक व पदकों के सृजन में काफी बढ़ोत्तरी की गयी है। अब तक विभिन्न पदों पर लगभग 80,405 भर्तियाॅं की गयीं हैं एवं लगभग 46,928 प्रोन्नति की कार्यवाही भी की गयी है। लगभग 61,168 पदोें के लिये भर्तियां व लगभग 33,043 पदों के लिए प्रोन्नति की कार्यवाही प्रचलित है।
पुलिस महानिदेशक ने वर्ष 2020 की सम्भावित चुनौतियों के संबंध में भी उपस्थित पुलिस कर्मियों से संवाद करते हुए कहा कि आने वाले वर्ष में निम्न चुनौतियों पर भी हमें कार्य करना है। प्रमुख रुप से महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधिक मामलों में शीघ्र सजा दिलाया जाना। व्यवहारिक प्रशिक्षण पर निरन्तर ध्यान देने के साथ-साथ बडी संख्या में सीधी भर्ती व प्रोन्नति पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान कराना। विशेष रूप से बडे शहरों में जहां एकीकृत यातायात प्रबन्धन प्रणाली लागू की जा रही है, बेहतर यातायात प्रबन्धन कराना तथा शीघ्र इसे लागू कराना। लखनऊ में सुरक्षित शहर परियोजना को पूर्ण कराना। प्रभावी ढंग से समस्याओं के समाधान के लिये आमजन तक अपनी व्यापक एवं गहरी पैठ बनाना। साथ ही विधि व्यवस्था को लगातार सृदृढ़ बनाये रखना है।
त्यागी
वार्ता
image