Friday, Apr 26 2024 | Time 06:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मौसम ठंड उप्र दो अन्तिम लखनऊ

मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि नववर्ष के पहले दिन कानपुर में भी नए साल में ठंड ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए। कानपुर, कन्नौज और उन्नाव में मंगलवार रात का तापमान एक डिग्री से नीचे चला गया। अधिकतम तापमान भी दस डिग्री से नीचे रहा। प्रयागराज मंडल में बुधवार को घने कोहरा के बाद दोपहर में धूप भी खिली लेकिन वह भी बेअसर रही। दिनभर गलन रही। पूर्वांचल में भी ठंड का सितम जारी है। हालांकि बुधवार दोपहर सूर्य की किरण धरती तक जरूर पहुंची लेकिन गलन के आगे नाकाम साबित हुई।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा गोरखपु में अधिकतम तापमान 21़ 2 डिग्री सेल्सियम रिकार्ड किया जबकि न्यूनतमतापमान 7़ 1 डिग्री सेल्सियम रहा। वाराणसी में अधिकतम 19़ 2 जबकि न्यूनतम 6़ 5, बहराइच में अधिकतम 20़ 2 न्यूनतम 4़ 4 डिग्री सेल्सियस रहा। सुल्तानपुर में तापमान अधिकतम 19़ 2 न्यूनतम 3़ 6 जबकि बरेली में अधिकतक 21़ 2 तथा न्यूनतम 3़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा। मेरठ में तापमान अधिकतम 18़ 6 तथा न्यूनतम 2़ 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। कानपुर में न्यूनतम 3़ 7 डिग्रीसेल्सिय तथा अधिकतम 19़ 2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
ठंड से राज्य में आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। लखनऊ स्थित मौसम आंचलिक केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर पश्चिम हवाओं के अलावा कोहरे के बादल छाये रहने से पृथ्वी के विकरण के कारण तापमान में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की जा रही है।
ठंड के तल्ख तेवरों से आम लोग ही नहीं बल्कि पशु पक्षी भी परेशान है। पेड़ों पर पंक्षियों की चहचहाट कम हो गयी है जबकि सड़कों पर घूमते आवारा जानवर भी ठंड से बचने के लिये इधर उधर दुबके हुये हैं। सब्जियों की आवक घटने से कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। राज्य के अलग अलग जिलों में ठंड और कोहरे के कारण हुयी मौतो की तादाद बढ कर 90 हो गयी है। वाराणसी, लखनऊ,कानपुर और प्रयागराज समेत अधिकतर जिलों में श्मशान भूमि पर आने वाले शवों की तादाद में खासा इजाफा हुआ है।
केन्द्रीय मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि चक्रवाती परिसंचरण असर हरियाणा, पूर्वोत्तर राजस्थान के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हो सकता है। इसका असर एक से चार जनवरी के बीच हो सकता है जिसके कारण इन क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। गुरूवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है।
विभाग के अनुसार एक चक्रवात इस समय पाकिस्तान और पड़ोस के ऊपर समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर है। चक्रवात के कारण प्रदेश में दो से चार जनवती के बीच कई स्थानों पर हल्की, कई जगहों पर व्यापक रूप में बारिश हो सकती है।
भंडारी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image