Friday, Apr 26 2024 | Time 20:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रेलवे द्वारा लगाई गयी भव्य प्रदर्शनी में मेला टिकट घर का शुभारंभ

प्रयागराज,09 जनवरी (वार्ता) पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अदृश्य सरस्वती के तट पर आयोजित माघ मेला में रेलवे ने परेड क्षेत्र में भव्य प्रदर्शनी के साथ मेला टिकट घर का गुरुवार को उद्घाटन किया।
उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने प्रदर्शनी की उद्घाटन किया।
मेला टिकट घर के शुभारंभ के पश्चात महाप्रबंधक ने मुख्यालय में मोबाइल आधारित सफाई ऐप (क्लीन रेल) लॉन्च किया। यह एंड्रॉइड आधारित ऐप आगरा मंडल द्वारा उत्तर मध्य रेलवे की सभी ट्रेनों में ओबीएचएस सेवाओं की
प्रभावी निगरानी हेतु विकसित किया गया है। यह ऐप फोटोग्राफ के माध्यम से ऑनबोर्ड सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति, सफाई सेवा से सम्बंधित यात्री प्रतिक्रिया, कोच की सफाई से पहले और बाद की तस्वीरें जियो टैग के साथ,यात्री शिकायत निवारण की निगरानी करने में मदद करेगी।
इस अवसर पर राजीव चौधरी ने बताया कि बेहतर जवाबदेही के लिए यात्री प्रतिक्रिया और सफाई शिकायत निवारण ओटीपी सिस्टम के साथ जोड़े गए हैं और जब तक यात्री द्वारा की गयी शिकायत उचित तरीके से बंद नहीं की
जाएगी, तब तक ओबीएचएस फर्म का अपरिवर्तनीय खराब प्रदर्शन ऑनलाइन दिखता रहेगा।
उन्हाेंने बताया कि एक सप्ताह के भीतर इस एप्लिकेशन को इलाहाबाद मंडल की प्रतिष्ठित गाड़ी प्रयागराज, हमसफ़र, संगम, कानपुर शताब्दी, श्रमशक्ति, इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस आदि सहित 50 महत्वपूर्ण ट्रेनें जो ओबीएचएस
सेवा में शामिल हैं उन्हें इस एप्लीकेशन से जोड़ा जाएगा। उन्होने कहा कि रेल सफाई ऐप के माध्यम से अधिक जवाबदेही सुनिश्चित होगी और गुणवत्ता की प्रभावी निगरानी की जा सकेगी जिससे यात्रियों की संतुष्टि में वृद्धि होगी।
श्री चौधरी ने बताया कि प्रदर्शनी में टिकट घर एवं एमईटीएम का शुभारंभ हुआ। प्रदर्शनी में रेलवे की विरासत से सम्बंधित फोटोग्राफ लगाये गए हैं तथा इलाहाबाद मंडल के कुछ स्टेशनों के अति सुन्दर माडल भी रखे गए हैं जो श्रद्धालुओं को आकर्षित करेंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए प्रदर्शनी में आरक्षित,अनारक्षित टिकट काउंटर, पूंछ ताछ काउंटर एवं उद्घोषणा प्रणाली की सुविधा उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी के मुख्य द्वार पर एक बड़ी वीडियो वाल लगाई गई है जिसमे श्रधालुओं एवं यात्रियों को जागरूक करने के लिए संरक्षा, सुरक्षा एवं स्वच्छता से सम्बंधित वीडियो निरंतर दिखाया जा रहा है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में 10 सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गए हैं।
इस अवसरपर इलाहाबाद मंडल रेल प्रबंधक अमिताभ एवं अपर महाप्रबंधक अरुण मलिक तथा मुख्यालय एवं मंडल के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थिति थे।
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image