Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूर्वांचल विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग के नव प्रवृत्तियों पर हुई चर्चा

जौनपुर, 10 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के जौनपुर में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में शुक्रवार को शुरू हुये दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग के नव प्रवृत्तियों पर चर्चा की गयी।
पीईएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग ,आईएफईआरपी चेन्नई एवं वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सम्मेलन में भारत संचार निगम लिमिटेड के पूर्व सीएमडी आरके उपाध्याय ने कहा कि इन्टरनेट तकनीकी से व्यवसाय और कारपोरेट सेक्टर से तेजी से बदलाव हुआ है। आज स्मार्ट फ़ोन का प्रचलन बढ़ रहा है और इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है। इससे शिक्षा, मेडिकल तथा व्यापार के क्षेत्र में दक्षता और बढ़ोत्तरी होने के साथ जीवन स्तर में सुधार हुआ है ।
विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर पीयूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि आज तकनीकी ने आम आदमी को लाभान्वित किया है। सत्र में ई व्यापार स्थिरता पर अपना व्याख्यान दिया । उन्होंने कहा कि सूचना तकनीकी से स्थानीय व्यापार को ग्लोबल बना दिया है। आज के समय स्थानीय उत्पाद ऑनलाइन बिक रहे है इसमें और भी विस्तार होगा ।
एसपीए एस पी आई यू लखनऊ के अनिल कुमार ने कहा कि यह सम्मलेन विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग के विविध आयामों से परिचिर करायेगा. उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा किये जा रहे प्रयासों कि सराहना की ।
पीईएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग मांड्या कर्नाटका के प्रो राधा कृष्णन राव ने कहा कि इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है पूर्वांचल में इस विषय पर हुई चर्चा का दूरगामी परिणाम होगा ।
सं प्रदीप
वार्ता
image