Friday, Apr 26 2024 | Time 19:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अर्थ गंगा अभियान बनेगा गंगा की निर्मलता में मददगार

लखनऊ 12 जनवरी, (वार्ता) उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अर्थ-गंगा अभियान के जरिये लोगों को गंगा की निर्मलता और स्वच्छता बनाये रखने के साथ पवित्र नदी के आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण होने की जानकारी देगी।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने 27 से शुरू होने वाले पांच दिवसीय गंगा यात्रा को गंगा की अविरलता, निर्मलता और स्वच्छता के प्रति जागरूकता के साथ-साथ विभिन्न आर्थिक गतिविधियों से जोड़ते हुए को सफल बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गंगा जी आस्था का प्रतीक होने के अलावा, देश के विकास और समृद्धि में भी सहायक हैं। उन्होंने नोडल विभाग प्रदेश के जल शक्ति मंत्रालय के साथ समन्वय बनाते हुए विभिन्न विभागों को गंगा यात्रा के सम्बन्ध में पूरी तैयारी किए जाने के निर्देश दिए हैं।
प्रथम चरण में गंगा यात्रा बिजनौर से कानपुर तथा दूसरे चरण में बलिया से कानपुर तक की जाएगी। इन यात्राओं का शुभारम्भ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।
श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य है, जहां इस प्रकार की गंगा यात्रा आयोजित की जा रही है। इस यात्रा की तैयारियां ऐसी की जाएं, जो गंगा के गुजरने वाले प्रदेशों की प्रेरणा का प्रतीक बने। गंगा बेसिन एक उर्वर क्षेत्र है और यह प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था का सम्बल भी है। हल्दिया से लेकर वाराणसी तक मल्टी मोडल टर्मिनल को भी प्रदेश में अर्थ-गंगा से जोड़ने की कार्ययोजना बनायी जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 1025 किमी की यह यात्रा 26 जिलों,1026 ग्राम पंचायतों और 1638 राजस्व ग्रामों से गुजरेगी। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की अलग-अलग टीमें पूरी मुस्तैदी के साथ यात्रा के दौरान मौजूद रहेंगी। नगर निकायों में गंगा-पार्क की स्थापना सम्बन्धी गतिविधयां शीघ्र संचालित की जाएं। स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए पाॅलीथीन पर प्रतिबन्ध लगाया जाए।
उन्होने कहा कि 26 जिलों में गंगा नर्सरी को विकसित करने की कार्यवाही की जाए। इन नर्सरियों के चारों तरफ फुटपाथ व ट्रैक बनाए जाएं, जिन्हें पार्क के रूप में विकसित किया जा सके।
प्रदीप
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image