Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज माघ मेले में श्रद्धालुओं के लिए राम मंदिर के मॉडल का अनावरण

प्रयागराज,12 जनवरी (वार्ता) विश्व हिंदू परिषद (विहिप)के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने राम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर के मॉडल को आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पूजा अर्चना कर यहां अनावरण किया।
विहिप काशी प्रांत के दो दिवसीय बैठक के समापन सत्र में रविवार को श्री चंपत राय ने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर के मॉडल का आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पूजा अर्चना कर अनावरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिस मॉडल को 1989 में कुंभ के दौरान प्रयाग में रखा गया था उसी मॉडल का यह स्वरूप है और इसी मॉडल के आधार पर भव्य मंदिर का निर्माण होना है, उसे परिवर्तित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि उसके पत्थर 20 वर्ष से तराश कर तैयार किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि संगठन की स्थापना जिन उद्देश्यों से हुई उसकी प्राप्ति के लिए हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। हमारे प्रयास सफल हो रहे हैं संगम के इसी रेती पर हमने हिंदू समाज की एकता सभी मत पंथ संप्रदाय में समानता एवं हिंदू समाज से अलग हुए अपने बंधु बंधुओं को मुख्यधारा में लाने का काम चल रहा है।
श्री राय ने कहा कि भारत की आध्यात्मिक सत्ता को पूरी दुनिया में मान्यता मिल रही है। हमारी कामना सबके सुख की है इसी के लिए हम निरंतर प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि संगठन के नेटवर्क के बल पर जिन गांव में रामशिला का पूजन
हुआ था उन गांव में हम चैत्र वर्ष प्रतिपदा से हनुमान जयंती तक बड़े-बड़े राम महोत्सव के कार्यक्रम करेंगे। यह कार्यक्रम सभी जिलों,ब्लॉक गांव और शहरों में होगा।
विहिप के केन्द्रीय उपाध्यक्ष ने कहा कि संगठन के पदाधिकारियों को कार्यक्रम की तैयारी करनी है। संगठन के तंत्र के आधार पर ही हम धर्मांतरण को रोकने और अपने बिछड़े बंधुओं को घर वापस बुलाने का कार्य कर सकते हैं। उन्होंने
कहा कि गाय और गंगा हमारी पहचान है इनकी अस्मिता के लिए हमें चिंतन करते रहना चाहिए।
बैठक में क्षेत्र संगठन मंत्री अंबरीश सिंह, प्रांत संगठन मंत्री मुकेश कुमार, प्रांत अध्यक्ष शुभ नारायण सिंह, प्रांत मंत्री आनंद सिंह समेत बड़ी संख्या में उपस्थित उपस्थित रहे।
दिनेश त्यागी
वार्ता
image