Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय बिरला कृषक दो अन्तिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने लघु एवं सीमान्त किसानों का ऋण माफ किया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसी योजनाओं ने किसान के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्रों के साथ कृषकों को जोड़ने का प्रयास फलीभूत हो रहा है। इसी का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश में 604 लाख मीट्रिक टन का रिकाॅर्ड खाद्यान्न उत्पादन हुआ है। अब भारत कृषि में आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से बढ़ रहा है।
उन्होंने कहा कि समुचित सिंचाई साधनों के बिना किसान का भला नहीं हो सकता। वर्षाें से लम्बित सिंचाई परियोजनाओं को कार्ययोजना बनाकर पूरा किया जा रहा है। वर्ष 1978 में शुरू की गयी बाण सागर परियोजना को राज्य सरकार ने जुलाई, 2018 में पूरा किया। प्रधानमंत्री ने 15 जुलाई, 2018 को इसे राष्ट्र को समर्पित किया। सरयू नहर परियोजना, मध्य गंगा परियोजना, अर्जुन सहायक परियोजना, कनहर परियोजना आदि को तेजी से पूरा किया जा रहा है। इन परियोजनाओं के पूरा होने से सिंचन क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रदेश की भूमि अत्यधिक उर्वर है। प्रदेश की कृषि दर 11.5 प्रतिशत है, जो देश में सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को तिलहन उत्पादन में कृषि कर्मण कृषि पुरस्कार प्राप्त प्राप्त हुआ। कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर गन्ना मंत्री सुरेश राणा तथा प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।
इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांच किसान कल्याण केन्द्रों बाराबंकी में विकास खण्ड फतेहपुर और राम नगर तथा हरदोई में मल्लावा, टोडरमल एवं पाली तथा अमरोहा के कृषि विज्ञान केन्द्र का शिलान्यास किया। उन्होंने 11 कृषक उत्पादक संगठनों को चेक तथा कस्टम हायरिंग सेण्टर के नौ लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप चाभी भेंट की।
भंडारी
वार्ता
image