Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा के बुद्धा पार्क में बनेगा जिले का पहला ओपन जिम

इटावा, 20 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा जिला मुख्यालय पर स्थापित महात्मा बुद्धा पार्क मे ओपन जिम बनाने की योजना को पालिका साकार रूप देने जा रही है और जल्द ही पहला ओपन जिम बनकर तैयार हो जायेगा।
इटावा नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि सभी निकाय क्षेत्र में जिम बनाने का प्रस्ताव है। इसमें पालिका ने बुद्धा पार्क का चयन किया है। यहां बच्चों के लिए न/न सिर्फ बेहतर झूले होंगे बल्कि युवाओं के लिए जिम करने का भी मौका होगा। इटावा शहर का यह पार्क लंबे समय से बदहाल हैं। ऐसे में बुद्धा पार्क के सुंदरीकरण के बाद लोगों को एक बेहतर विकल्प मिलेगा।
उन्होंने बताया कि अमृत योजना के तहत पार्क के सुंदरीकरण के साथ-साथ इसमें ओपन जिम बनाने के प्रस्ताव को पालिका ने मंजूरी दे दी है। यहां बच्चों के लिए जहां झूले आदि लगाए जाएंगे वहीं युवाओं के लिए विशेष तौर पर ओपन जिम का इंतजाम होगा। पार्क का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। उम्मीद है कि फरवरी में इस पार्क को आम जनता के लिए खोला जा सकेगा।
गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री मायावती द्वारा बनवाए गए बुद्धा पार्क के सौंदर्यीकरण को लेकर लंबे समय तक प्रयास न/न होने के कारण यह बदहाल स्थिति में था। ऐसे में पालिका ने अमृत योजना के तहत इस पार्क का 79 लाख की लागत से सुंदरीकरण कराने का प्रस्ताव तैयार किया। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना में बुद्धा पार्क को स्वीकृति भी मिल गई। जिसके बाद इसका निर्माण कार्य काफी धीमी गति से चल रहा था। पिछले दिनों निर्माण कार्य में तेजी आई। यहां लाल बलुआ पत्थरों से सडक आदि के निर्माण के साथ पेड पौधे लगाने का काम भी किया गया है। इसके अलावा लाइट आदि की व्यवस्था के साथ यहां जल्द ही ओपन जिम का भी निर्माण किया जाएगा।
सं त्यागी
वार्ता
image