Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी निर्देश दो लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि किसानों को प्राकृतिक, जैविक, रसायन व पेस्टीसाइड मुक्त तथा जीरो बजट खेती के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। फलदार पौधों के रोपण की व्यवस्था हो। गौ-आधारित प्राकृतिक खेती के सम्बन्ध में किसानों को प्रशिक्षण दिया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम चैपालों की व्यवस्थाएं की जाएं, जिनमें शासकीय योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाए।
उन्होंने अधिकारियों को गंगा पार्क, गंगा मैदान, गंगा नर्सरी, गंगा तालाब स्थापित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा के दौरान स्वास्थ्य व आरोग्य मेलों, पशु आरोग्य मेलों, खेलकूद गतिविधियों और प्रतियोगिताओं, स्कूली बच्चों के कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। गंगा यात्रा के दौरान विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के पात्र लोगों को अनुमन्य सुविधा व सहायता उपलब्ध करायी जाए। इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने के लिए नए लोगांे को भी इन योजनाओं से जोड़ा जाए। इन योजनाओं के प्रति जागरूकता पैदा करने का भी कार्य किया जाए।
श्री योगी ने कहा कि पाॅलीथीन व प्लास्टिक के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहे। साॅलिड व लिक्विड वेस्ट को रोके जाने की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित की जाए। पशुओं के शवों को गंगा जी में बहाए जाने से रोका जाए। उन्होंने कहा कि तटवर्ती प्रत्येक जनपद में शवदाह गृह की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिससे शवों को गंगा जी में प्रवाहित करने पर भी रोक लगे। उन्होंने कहा कि युवक मंगल दल, एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र से गंगा यात्रा को जोड़ते हुए कार्यक्रमों को संचालित किया जाए। खेल मैदानों को विकसित किया जाए। ओपेन जिम की व्यवस्था हो।
उन्होंने यात्रा की डाॅक्यूमेण्ट्री फिल्म का निर्माण किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि वीडियोग्राफी के साथ-साथ मीडिया प्रबन्धन को सुनिश्चित किए जाएं। लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार की मुकम्मल व्यवस्था की जाए। गंगा यात्रा के दौरान सभी जनपदों में 05 दिनों तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि यह यात्रा अन्य राज्यों के लिए भी प्रेरणा का प्रतीक बनेगी। उन्होंने बिजनौर, बलिया और कानपुर जिलों के जिलाधिकारियों से गंगा यात्रा की तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने दो फरवरी से प्रारम्भ होने वाले आरोग्य मेलों की भी तैयारी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन मेलों में संचारी रोग एवं वेक्टर बाॅर्न रोगों पर नियंत्रण का अभियान चलाया जाए। टीकाकरण की भी व्यवस्थाएं की जाएं। उन्होंने कहा कि इन आरोग्य मेलों के सम्बन्ध में 02 वर्षों तक की कार्ययोजना तैयार कर ली जाए।
त्यागी
जारी वार्ता
image