Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुलंदशहर कलेक्ट्रेट में उत्पीड़न के चलते युवक किया आत्मदाह का प्रयास

बुलंदशहर, 24 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में पुलिस उत्पीड़न के चलते एक युवक ने अपने खुद पर मिट्टी का तेल उड़ेल कर आत्मदाह का प्रयास किया ।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने स्वीकार किया कि आत्मदाह का प्रयास करने वाला युवक पुलिस के क्रियाकलापों से त्रस्त है और मानसिक अवसाद के चलते उसने आज मिट्टी का तेल उड़ेल कर आत्मदाह का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि खुर्जा नगर निवासी खलील अहमद का पुत्र आसिफ बोतल में मिट्टी का तेल लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचा और पहले उसने पुलिस प्रशासन के विरोध में नारेबाजी की और उसके बाद अपने शरीर पर मिट्टी का तेल उढेल लिया और जब तक वह माचिस निकालकर आग लगाने की कोशिश करता तभी वहां मौजूद पुलिस कर्मियों ने उसे दबोच लिया ।
उन्होंने बताया कि मानसिक रूप से बीमार लग रहे आरिफ को पुलिस अपने साथ ले गई। आरिफ का कहना है कि लगभग 11 माह पहले उसका छोटा वाहन खुर्जा देहात क्षेत्र से चोरी हो गया था ,जिसकी रिपोर्ट खुर्जा देहात थाने में दर्ज कराई गई थी। उसका कहना है कि उसने कई बार पुलिस से अपने वाहन को बरामद करने की गुहार लगाई लेकिन उसकी शिकायत पर अमल नहीं किया गया। आरिफ का आरोप है कि पुलिस ने उससे पैसे की मांग का भी आरोप लगाया है । उसका कहना है कि अप्रैल में उसने अपनी एक गाड़ी की बिक्री की लेकिन खरीदार ने उसके पैसे नहीं दिए ,जिसकी शिकायत पुलिस से की गई लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की बल्कि उल्टे उसका ही उत्पीडन करना शुरू कर दिया। उसे अपनी शिकायत को लेकर पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों का भी दरवाजा खटखटाया, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हुई । इसी से परेशान होकर उसने कलेक्ट्रेट परिसर में आत्मदाह का प्रयास किया।
दूसरी ओर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह का कहना है कि युवक मानसिक तनाव में है। उन्होंने बताया कि आरिफ की शिकायतों की जांच क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है । उन्होंने आत्मदाह की कोशिश के पीछे लेनदेन का मामला होना बताया। क्राइम ब्रांच आरिफ के आरोपों की जांच करेगी यदि पुलिस उत्पीड़न अथवा पुलिस की लापरवाही सामने आई तो उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जायेगी।
सं त्यागी
वार्ता
image