Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राधारानी की नगरी बरसाना, बसंत पंचमी के पावन पर्व पर हो गयी राधामय

मथुरा, 30 जनवरी (वार्ता)राधारानी की नगरी बरसाना बसंत पंचमी के पावन पर्व पर राधामय हो गई। राधे राधे और जय जय श्री राधे के उदघोष से बरसाने के कोने कोने में भक्ति रस की गंगा बह निकली।
संत कृपालु महराज द्वारा निर्मित कीर्ति मंदिर के प्रथम पाटोत्सव में गुरूवार सुबह से ही वातावरण भक्ति से ओतप्रेात था। चाहे कीर्ति मंदिर का स्थाई विगृह का पंचामृत अभिषेक हो या विशेष आरती भक्तों का हजूम उमड़ पड़ा। जिस समय मंदिर प्रांगण में राधाकृष्ण के चल विगृह के साथ मंदिर के विशाल प्रांगण में शोभायात्रा निकली इसमें भाग लेने की होड़ लग गई। धार्मिक भजनों के मध्य शोभा यात्रा में राधा कृष्ण के चल विगृह के साथ संत कृपालु महाराज का चल विगृह जब चला तो राधे राधे श्याम मिला दे जैसे सामूहिक गीतों से मंदिर गूंज उठा और लोगों के पैर थिरक उठे। कीर्ति मंदिर के प्रथम पाटोत्सव पर आज हजारों श्रद्धालुओं ने मंदिर प्रांगण में प्रसाद भी गृहण किया।
उधर द्वारकाधीश मंदिर हो या बरसाने का लाड़ली मंदिर अथवा वृन्दावन का बांके बिहारी मंदिर सभी जगह आज होली का गुलाल प्रसाद भक्तों को प्राप्त करने का सुअवसर मिला। राधारमण मंदिर में ठाकुर ने आज जगमोहन में विराजमान होकर भक्तों को जिस समय दर्शन दिये उस समय जगमोहन पीले रंग की सजावट से आलोकित हो रहा था। इस मंदिर में आज बासंती राग मेें ठाकुर के पदों का गायन हो रहा था। शाह जी मंदिर में बासंती कमरे में ठाकुर के दर्शन करने के लिए लम्बी लाइन लगी हुई थी। यह कमरा वर्ष में केवल दो दिन नही खुलता है।
सं भंडारी
वार्ता
image