Friday, Apr 26 2024 | Time 23:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बस्ती में कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग का सुझाव

बस्ती 31 जनवरी (वार्ता) , उत्तर प्रदेश के बस्ती मण्डल सहित पूर्वांचल के अन्य जिलो मे कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नागरिको को बचाव के उपाय बताये है।
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से बचाव के लिए हेल्‍प लाइन नम्बर जारी किया है। शुक्रवार को कोरोना को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए चीन से आने वाले लोगों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यह कहा है कि कोई भी व्‍यक्ति जो पिछले 14 दिनों के अन्‍दर चीन से आया है, वह आगे आने वाले 28 दिनों तक अपना आवागमन सीमित रखे। अगर ऐसा कोई भी व्‍यक्ति मिलता है तो इसकी सूचना तुरन्‍त ही आशा कार्यकर्त्ता के माध्‍यम से जिले के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को दी जाये।
ऐसे व्‍यक्ति जिन्‍होने पिछले 14 दिनों के दौरान चीन की यात्रा की है और उसे अचानक बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी होती हो तो वे तत्‍काल अपने निकटवर्ती राजकीय चिकित्‍सालय को सूचना देकर निशुल्‍क जांच व उपचार कराएं। ऐसे व्‍यक्ति जिन्‍होने चीन की यात्रा की है लेकिन उसके अन्‍दर ये तीनों लक्षण न हों तो वह 28 दिनों तक अपना आवागमन यथासंभव सीमित रखें।
कोरोना से बचाव के लिए हेल्‍प लाइन नम्बर भी जारी की गई है। इस हेल्‍प लाइन नम्‍बर 18001805145 पर सम्‍पर्क किया जा सकता है। यह हेल्‍प लाइन डीजी कण्‍ट्रोल रुम लखनऊ का है। स्वास्थ्य विभाग ने नागरिको से अपील की है कि संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए अपने हाथ साबुन और पानी या अल्‍कोहल युक्‍त हैण्‍ड रब से धुलें। खांसते और छींकते हुए अपने नाक और मुंह को टिश्‍यूपेपर या मुड़ी हुई कुहनी से ढंके। जिन्‍हें सर्दी या फ्लू के लक्षण हों, उनसे करीबी सम्‍पर्क बनाने से बचें। मांस और अण्‍डे को अच्‍छे से पकाएं।
सं विनोद
वार्ता
image