Friday, Apr 26 2024 | Time 20:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय एक्सपो यूक्रेन दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि सरकार निवेशकों की सुविधा के लिए यूपी डिफेंस एण्ड एयरोस्पेस यूनिट एण्ड इम्प्लाॅयमेंट प्रोमोशन पाॅलिसी सहित अनेक नीतियां बनायी गयी हैं। डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर को सुविधाजनक बनाने की दृष्टि से बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का भी निर्माण किया जा रहा है।
बाद में श्री योगी ने यूएसआईबीसी के प्रतिनिधिमण्डल से मुलाकात की और कहा कि भारत और अमेरिका के बीच पुराने औद्योगिक सम्बन्ध हैं। उत्तर प्रदेश में स्थापित किये जा रहे डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के चलते अब राज्य में इस सेक्टर में निवेश की अपार सम्भावनाएं मौजूद हैं। राज्य सरकार द्वारा उद्यमियों की सुविधा के लिए निवेश मित्र पोर्टल की स्थापना की गयी है। इसके माध्यम से उद्योगपति सभी सुविधाएं एक ही स्थल से प्राप्त कर सकते हैं। राज्य में निवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए 21 नीतियों को लागू किया गया है।
उन्होने कहा कि यूपी डिफेंस प्रोडक्ट्स के निर्माण का हब बन सकता है। राज्य सरकार ने डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर की स्थापना के लिए 25 हजार एकड़ भूमि का लैण्डबैंक तैयार कर लिया गया है। यूएसआईबीसी को डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुये उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश सुरक्षित और फायदेमन्द सौदा है। राज्य सरकार निवेशकों को सभी सुविधा उपलब्ध कराएगी। यूएसआईबीसी के उद्यमियों के लिए उत्तर प्रदेश एक बड़ा मार्केट साबित हो सकता है।
यूएसआईबीसी की प्रेसिडेण्ट निशा बिस्वाल ने कहा कि अमेरिका के उद्योगपति भारत में सप्लाई चेन की स्थापना के लिए कार्य करना चाहते हैं जिसमें उत्तर प्रदेश बहुत कुछ आफर कर सकता है। प्रतिनिधिमण्डल के एक अन्य सदस्य ने अपनी कम्पनी जैकब्स इंजीनियरिंग द्वारा डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर में निवेश में रुचि दिखायी।
एक अन्य बैठक में एसआईडीएम के प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री से भेंट कर उत्तर प्रदेश के डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर में निवेश की इच्छा जतायी। ज्ञातव्य है कि एसआईडीएम नाॅलेज पार्टनर के रूप में यूपीडा से जुड़ा है।
प्रदीप
वार्ता
image