Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उ प्र में बरसात से सर्दी का प्रकोप बढा,वज्रपात से चार मरे

लखनऊ, 21 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के कई हिस्सों में बरसात होने से सुबह से ही ठंडी हवा के चलते मौसम में सर्दी का असर बढ गया है तथा वज्रपात से चार लोगों की मृत्यु हो गई।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रदेश के सुल्तानपुर, सीतापुर एवं कोशांबी में आकाशाीय बिजली गिरने से कम से कम चार लोगों की मृत्यु हो गई तथा आधा दर्जन लोग झुलसने से घायल हो गए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुल्तानपुर, कौशाम्बी एवं सीतापुर जिले में आज बारिश के दौरान बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने इस आपदा में दिवंगत आत्माओं की शान्ति की कामना करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदनाएं भी व्यक्त की हैं। उन्होंने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को बिजली गिरने से दिवंगतों के परिजनों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस घटना से झुलसे लोगों के समुचित चिकित्सा प्रबन्ध किए जाने के भी निर्देश दिए हैं।
सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को यहां बताया कि सुल्तानपुर जिले के हलियापुर इलाके में ईंट भट्ठे पर आज शाम करीब सात बजे बारिश के दौरान बिजली गिरने से छत्तीसगढ़ निवासी दिलीप (40) और 16 वर्षीय राजकुमार की मृत्यु हो गई तथा तीन बच्चे झुलस गए। जिनका जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है।
उन्होंने बताया कि कौशाम्बी जिले के पश्चिम सरीरा इलाके के सिंघारा गांव में तीन बच्चे महाशिवरात्रि के मौके पर पेड़ से बेलपत्र तोड़ रहे थे। उसी दौरान गरज-चमक के साथ बिजली गिरी और हीरालाल के आठ वर्षीय सत्यम पाल की मृत्यु हो गई जबकि दो बच्चे झुलसने घायल हो गए।
प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा सीतापुर जिले के रेरुसा क्षेत्र नारायणपुर गांव निवासी किशोरी क्रान्ति भैंस बांध रही थी। उसी दौरान बिजली गिरने से किशोरी और भैंस की मृत्यु हो गई । इस घटना में उसके बाबा मनोहर लोध भी झुलस गये। सभी को अस्पताल भेज दिया गया है।
मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाए चलने एवं बरसात होने की संभावना व्यक्त की है। पिछले 24 घंटो में सर्वाधिक 10 मिलीमीटर वर्षा बहराइच में दर्ज की गई। इसके अलावा मुजफ्फरनगर में 8़ 6मिमी,नजीबाबाद में 8़ 2,सुल्तानपुर में 7़ 6,एवं मुरादाबाद में 5 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की है। इसी प्रकार फुरस्तगंज,लखनऊ,गोरखपुर,बाराबंकी,मेरठ, गाजीपुर,इलाहाबाद सहित अनेक जगहों पर हल्की बरसात एवं बूंदाबांदी होने की सूचना मिली हैं।
तेज
वार्ता
image