Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना के कारण देश में नहीं होगा दवा संकट : गौड़ा

वाराणसी, 07 मार्च (वार्ता) केंद्रीय रसायन एवं उर्वक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने शनिवार को यहां कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर अनेक दवाओं के रसायन चीन एवं अन्य देशों से आयात बंद करने के बाद संभावित संकट से निपटने के लिए सरकार सक्षम है और किसी मरीज को दवा कमी नहीं होने दी जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ‘जन औषधि दिवस’ के सिलसिले में आयोजित संवाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री गौड़ा ने कहा कि चीन से करीब 90 फीसदी दवा रसायन आयात किये जाते हैं। वहां से रसायनों के आयात पर अस्थायी रोक के कारण देश में दवा संबंधि कोई संकट नहीं आयेगा। इसके लिए सरकार ने आवश्यक तैयारियां कर ली हैं। फिलहाल जरूरत के मुताबिक रसायन उपलब्ध है तथा दवा में इस्तेमाल होने वाले रसायन भारत में ही तैयार करने की व्यवस्था की जा रही है।
श्री गौड़ा ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों की चर्चा करते हुए कहा कि इसका लाभ गरीब एवं आम लोगों तक पहुंचाने में डॉक्टर बेहतरीन भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने डॉक्टरों से जेनेरिक दवाएं खाने की सलाह मरीजों को देने की अपील करते हुए कहा कि मरीजों को सस्ती और अच्छी दवा के बारे में मालूम होगा तभी उन्हें लाभ मिलेगा। यह काम डॉक्टर ही बेहतर तरीके से कर सकते हैं।
इस बीच श्री मोदी ने नई दिल्ली से वीडियो कॉफ्रेंसिग के जरिये कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी को जागरुक रहने एवं अपने आसपास के लोगों को ऐहतियात बरतने के उपाये बताने की अपील की। उन्होने वाराणसी के पिपलानी कटरा क्षेत्र में जन औषधि सांचालिका अपर्णना कपरिया से बात कर उनका अनुभव जाना तथा उनके द्वारा गरीबों को कम मूल्य में दवा देने की सराहना की। श्रीमती कपरिया ने प्रधानमंत्री को महिला जन औषधि संगठन बनाने का सुझाव दिया, जिसे स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने पूरे देश में ऐसा संगठन बनाने की आवश्यकता बतायी।
बीरेन्द्र प्रदीप
जारी वार्ता
image