Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा रिफाइनरी व टाउनशिप में प्रवेश करने वाले की जा रही है थर्मल स्कैनिंग

मथुरा, 26 मार्च (वार्ता) विश्वभर में फैले कोरोना वाइरस (कोविड-19) की गंभीरता को देखते हुए मथुरा रिफाइनरी प्रशासन ने किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए तीन जगहों पर आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं और रिफाइनरी तथा टाउनशिप में प्रवेश करने वालों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है।
मथुरा रिफाइनरी के जन संपर्क अधिकारी रेनू पाठक ने आज यहां बताया कि रिफाइनरी और टाउनशिप में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशव्यापी 21 दिन के लॉकडाउन की परिस्थिति में भी पैट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति के लिए काम कर रहे रिफाइनरी कर्मचारियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए पहले से ही कार्यालय एवं प्लांट के सभी बायोमैट्रिक अटेंडेंस बंद कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि कार्यालय में कर्मचारियों एवं संविदा कर्मियों की संख्या को भी काफी कम कर दिया गया है। सभी कर्मचारी एक दिन छोड़ एक दिन आफिस में काम कर रहे हैं, और बाकी समय में अधिकारी ’’वर्क फ्राम होम’’ अपनाकर अपना दायित्व निभा रहे हैं।
सुश्री पाठक ने बताया कि रिफाइनरी प्लांट को सुरक्षित व सुचारू रूप से चलाने के लिए कम से कम कर्मचारी रोटेटिंग शिफ्ट में काम कर रहे हैं वहीं रिफाइनरी के सभी हिस्सों में हैंड सेनीटाइजर रखे गए हैं ताकि कर्मचारी समय समय पर अपने हैंड सेनीटाइज कर सकें। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए बाहर से आने वाले आगंतुको पर यहां पूर्णतः रोक लगा दी गई है। टाउनशिप में भी जरूरी सहायता प्रदान करने वाले व्यक्तियों को छोड़कर किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश बंद कर दिया गया है। लॉकडाउन की स्थिति में सभी टाउनशिप निवासियों को घर पर ही रहने की हिदायत दी जा रही है। वहीं शाॅपिंग सेंटर स्थित दवा एवं किराने की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद करा दी गई हैं। रिफाइनरी प्रशासन समय-समय पर सभी कर्मचारियों व उनके परिवारजनों के स्वास्थ्य को लेकर दिशा निर्देश भी जारी कर रहा हैं। ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने एवं सामूहिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है।
उन्होंने बताया कि इस महामारी पर दिए गए दिशा निर्देशों पर मथुरा रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख अरविंद कुमार निजी तौर पर नजर रख रहे हैं। रिफाइनरी का वरिष्ठ प्रबंधन,कर्मचारी संघ और ऑफीसर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी भी कर्मचारियों एवं टाउनशिप निवासियों को समय-समय परसभी दिशा निर्देशों के उचित पालन के लिए प्रेरित कर रहे हैं। मथुरा रिफाइनरी पेट्रोलियम उत्पादों का निर्माण एवं आपूर्ति करती है और यही वजह है कि सरकार द्वारा भी रिफाइनरी को लॉकडाउन एवं कर्फ्यू की परिस्थिति में भी अपने कार्य को जारी रखने की विशेष अनुमति प्राप्त है। वहीं जिला प्रशासन भी इसमें सहयोग प्रदान कर रहा है। इस आपदा की घड़ी में भी रिफाइनरी के कर्मचारी अपने कर्तव्यों का निर्वाह निरंतर करेंगे।
सं त्यागी
वार्ता
image