Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी कोष दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की आपदा से निपटने के लिए जिलों को धनराशि उपलब्ध करायी जा चुकी है। इस धनराशि के अतिरिक्त, इच्छुक संस्थाओं से सहयोग प्राप्त कर राहत कार्य सम्पन्न कराए जाएं। शेल्टर होेम्स में भोजन, पेयजल, शौचालय, सुरक्षा के अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि फायर ब्रिगेड के साथ-साथ चीनी मिलों के पास भी सेनिटाइजेशन के अच्छे उपकरण उपलब्ध रहते हैं जिन क्षेत्रों में चीनी मिलें स्थापित हैं, उसके आसपास के इलाकों में चीनी मिलों के साथ समन्वय कर सेनिटाइजेशन कराया जाए।
श्री योगी ने कहा कि सभी जिलों में लेवल-1 व लेवल-2 के अस्पतालों की स्थापना की जायेगी। 102, 108 एवं एएलएस एम्बुलेंस को पूरी तरह कार्यशील रखने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग एप्रूव्ड एन-95 मास्क और पीपीई किट का ही उपयोग करे। क्वारेन्टाइन वाॅर्ड और आइसोलेशन वाॅर्ड अलग-अलग बनाए जाएं।
उन्होने कहा कि कोरोना प्रभावित व्यक्तियों को चिन्ह्ति करने के लिए सर्विलांस सिस्टम का अत्यन्त प्रभावी होना आवश्यक है, जिससे कोरोना पाॅजिटिव व्यक्ति को चिन्ह्ति कर आइसोलेट किया जा सके। जिलों में आयुष चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, आर्मी मेडिकल कोर के अधिकारियों, केन्द्र व राज्य सरकार के सेवानिवृत्त चिकित्सा कर्मियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। मेडिकल टीम के क्वारेन्टाइन के लिए अलग प्रोटोकाॅल है। इसके लिए अभी से व्यवस्था कर ली जाए।
प्रदीप
जारी वार्ता
image