Friday, Apr 26 2024 | Time 12:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि पर छात्रों में रोष

झांसी 14 मई (वार्ता) देश और दुनिया में फैली कोराेना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) प्रशासन का नये सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों की फीस बढ़ाने का फैसला छात्रों में रोष के पैदा कर रहा है इस बीच कुलसचिव ने मामले पर कुलपति से बात करने का भी आश्वासन दिया है।
विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर दुनिया में छात्रों के सबसे बड़े संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने लॉकडाउन समाप्त होने के बाद आंदोलन की चेतावनी दी है। एबीवीपी के प्रदेश के सोशल मीडिया प्रभारी अजय कुमार तिवारी ने गुरूवार को बताया कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने शुरू होने जा रहे नये सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में बढोतरी की है और यह वृद्धि 50 प्रतिशत से लेकर कुछ पाठ्यक्रमाें में तो 90 प्रतिशत तक है। इस दैवीय आपदा के समय जब सरकार लोगों की मदद के लिए इतने काम कर रही है ऐसे मे बुंदेलखंड जैसे प्रदेश के अति पिछड़े इलाके मे छात्रों की शिक्षा के मुख्य आधार इस विश्वविद्यालय के प्रशासन ने विभिन्न पाठ्यक्रमाें मे इतनी अधिक फीस बढ़ाने का फैसला किया है। ऐसा करके विश्वविद्यालय ने छात्रों के सामने पढाई जारी रखने की एक बड़ी समस्या खड़ी कर दी है ।
यहां शिक्षा ग्रहण करने वाले विभिन्न जिलों जैसे इसमें महोबा, बांदा, हमीरपुर, उरई, ललितपुर, जालौन आदि निकटवर्ती स्थानों के छात्रों ने सोशल मीडिया पर अपना विरोध प्रकट किया है। अखिल विद्यार्थी परिषद के सैकड़ों छात्रों ने इस संबंध में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री के साथ ही केंद्र के कई मंत्रियों को ट्वीट कर अपना विरोध दर्शाया है। इसके साथ ही संगठन के अनेक छात्रों द्वारा जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से भी विश्वविद्यालय द्वारा की गई शुल्क वृद्धि का विरोध किया गया है।एबीवीपी प्रशासन से मांग करता है कि शीघ्र्रातिशीघ्र इस असंवेदनशील एवं अव्यवहारिक निर्णय को तुरंत वापस लिया जाए अन्यथा की स्थिति में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लाॅकडाउन खुलने के उपरांत वृहद आंदोलन कर छात्रों को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करेगा।
दूसरी ओर इस सबंध में जब कुलसचिव नारायण प्रसाद से बात की गयी ताे पहले तो उन्होंने फीस वृद्धि को ही लेकर अपनी अनभिज्ञता जतायी और मामले को टालने का प्रयास किया लेकिन बार बार पूछे जाने पर कहा कि इस बारे में अंतिम फैसला तो कुलपति ही ले सकते हैं और कल वह मीटिंग में कुलपति के सामने मामले को उठायेंगे और कोशिश करेंगे कि कोई बीच का रास्ता निकाला जा सके।
दूसरी ओर एबीवीपी के प्रतिनिधि ने साफ किया कि आंदोलन की चेतावनी संगठन ने विश्वविद्यालय प्रशासन को पूरी तरह से सूचित करने के बाद भी उनकी ओर से कोई जवाब नहीं दिये जाने के बाद दी है । इस संबंध में संगठन के पदाधिकारियों के साथ मिलकर छात्रों ने कुलपति को छह मई को ज्ञापन भी दिया था जिसमें बताया गया कि लॉकडाउन के दौरान बुंदेलखंड में आर्थिक गतिविधियां रूक जाने से लोगों की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गयी। इन विषम हालातों में छात्रों के अभिभावक विश्वविद्यालय की इतनी बढ़ी फीस दे पाने में समर्थ नहीं हो पायेंगे इसलिए इस संबंध में उचित फैसला लेने का अनुरोध किया गया था ।
उन्होंने बताया कि लगभग एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस संबंध में कोई जवाब नहीं दिये जाने के बाद संगठन ने लॉकडाउन खुलने के बाद आंदोलन की चेतावनी दी है हालांकि उन्होंने यह भी साफ किया कि हमारी मंशा किसी तरह की अव्यवसथा फैलाने की नहीं है और यह आंदोलन भी पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से होगा ठीक उसी तरह जिस तरह शांतिपूर्ण तरीके से ज्ञापन दिया गया। लेकिन छात्रों के साथ इस वैश्विक आपदा के समय हो रही इस नाइंसाफी के खिलाफ संगठन पुरजोर तरीके से खड़ा है और ऊपर तक अपनी बात पहुंचायी जा रही है।
सोनिया
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image